logo-image

Shiv Sena नेता संजय राउत पर BJP नेता किरीट सोमैया की पत्नी ने दर्ज कराया FIR

लाउडस्पीकर (Loudspeaker) और हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa) से शुरू हुई महाराष्ट्र की राजनीति अब भाजपा बनाम शिवसेना बनती जा रही है.  दोनों ही पार्टियों के नेता एक दूसरे के खिलाफ बयानबाजी और आरोप-प्रत्यारोप के बाद अब कानूनी कार्रवाई पर उतर आए हैं.

Updated on: 09 May 2022, 04:50 PM

highlights

  • सोमैया की पत्नी ने परिवार की छवि खराब करने का लगाया आरोप
  • संजय रावत ने सोमैया परिवार पर लगाए थे भ्रष्टाचार के कई आरोप
  • राणा का समर्थन करने के बाद से शिवसेना के निशाने पर हैं सौमेया

मुंबई:

लाउडस्पीकर (Loudspeaker) और हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa) से शुरू हुई महाराष्ट्र की राजनीति अब भाजपा बनाम शिवसेना बनती जा रही है.  दोनों ही पार्टियों के नेता एक दूसरे के खिलाफ बयानबाजी और आरोप-प्रत्यारोप के बाद अब कानूनी कार्रवाई पर उतर आए हैं. शिवसेना के खिलाफ मुखर होकर विरोध कर रहे भाजपा सांसद किरीट सोमैया (Kirit Somaiya) और उनकी पत्नी डॉ मेधा किरीट सोमैया (Medha Kirit Somaiya) के खिलाफ शिव सेना के सांसद संजय राउत (Sanjay Raut) ने भ्रष्टाचार के कई गंभीर आरोप लगाए हैं. वहीं, इसे निराधार बताते हुए भाजपा नेता किरीट सोमैया की पत्नी ने संजय राउत के खिलाफ निराधार आरोप लगाने का इल्जाम लगाते हुए पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है. 

दोनों तरफ से हो रहे हैं हमले
 मेधा किरीट सोमैया ने मुंबई के मुलुंड पूर्व स्थित नवघर पुलिस स्टेशन में शिवसेना नेता के खिलाफ आईपीसी की धारा 503, 506 और 509 के तहत FIR दर्ज करने का आग्रह किया. हालांकि अभी यह खुलासा नहीं हो पाया है कि पुलिस ने राउत के खिलाफ एफआईआर दर्ज की या नहीं. गौरतलब है कि इससे पहले डॉ. मेधा किरीट सोमैया ने संजय राउत को मानहानि का नोटिस भी भेजा था. उन्होंने अपने नोटिस में यह अल्टीमेटम दिया था कि अगर शिवसेना सांसद 48 घंटे के भीतर माफी नहीं मांगते हैं तो वह उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेंगी. दरअसल, इससे पहले शिवसेना नेता संजय राउत ने कथित शौचालय घोटाले को लेकर मेघा सोमैया पर गंभीर आरोप लगाए थे. राउत ने ऐलान किया था कि वे जल्द ही सोमैया परिवार के 100 करोड़ के शौचालय घोटाले को जनता के सामने लेकर आएंगे. इससे पहले संजय राउत ने विमानवाहक पोत 'विक्रांत' के घोटाले के मामले में भी किरीट सोमैया पर हमला किया था.  अब इसके जवाब में किरीट सौम्या की पत्नी ने उनके खिलाफ एफआईआर की अर्जी देकर राउत पर पलटवार किया है. इससे पहले भाजपा सांसद किरीट सोमैया ने शिवसेना नेता संजय राउत की ओर से लगाए गए लगाए गए सभी आरोपों से इनकार करते हुए मीडिया से कहा था कि महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे सरकार की पुलिस गुंडागर्दी कर रही है. फर्जी दस्तखत कर उनके खिलाफ फर्जी मुकदमा दर्ज करा रहे हैं.

सोमैया परिवार ऐसे आए शिवसेना के निशाने पर 
दरअसल, शिवसेना और सौमैया परिवार के बीच खींची तलवार का पूरा मामला उद्धव ठाकरे के निजी आवास 'मातोश्री' के बाहर हनुमान चालीसा  पाठ से जुड़ा है. मातोश्री के बाहर अमरावती से निर्दलीय सांसद नवनीत राणा और उनके विधायक पति रवि राणा ने हनुमान चालीसा का पाठ करने की घोषणा की थी. इसके बाद शांतिभंग करने के आरोप में उसे गिरफ्तार कर लिया गया था. इसके बाद भाजपा सांसद किरीट सोमैया राणा दंपती से मिलने खार थाने पहुंचे थे, जहां पर कुछ लोगों ने उन पर पथराव कर दिया था. इस दौरान उन्होंने मामूली चोटें भी आई थी. इस दौरान भाजपा सांसद सोमैया ने आरोप लगाया था कि उन पर  शिवसेना ने यह हमला करवाया है. 

ये भी पढ़ेंः ज्ञानवापी मस्जिद मामले में एक वादी ने नाम लिया वापस !

इसलिए भाजपा शिवसेना में बढ़ी राजनीतिक खाई
कभी नेचुरल अलायंस माने जाने वाले भाजपा और शिवसेना में इन दिनों तलवारे खींची हुई है. दोनों ही दल एक दूसरे के खिलाफ विरोध और बयानबाजी का कोई भी मौका हाथ से जाने देना नहीं चाहते हैं. दरअसल, शिवसेना महाराष्ट्र में बड़े भाई की भूमिका में रही है. भाजपा उस की बी टीम हुआ करती थी. लेकिन, वक्त के साथ भाजपा का जनाधार बढ़ता चला गया. भाजपा कम सीट पर चुनाव लड़ने के बाद भी जब शिवसेना से ज्यादा सीटें जीतने लगी तो भाजपा ने छोटे भाई का चोला उतार कर फेंक दिया और शिवसेना से ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ने पर अड़ गई, जो शिवसेना को नागवार गुजरी. शिवसेना को लगा कि अगर ऐसा ही चलता रहा तो भाजपा एक दिन उसकी पूरी हिंदुत्ववादी सियासत की पूरी जमीन ही हड़प लेगी, लिहाजा शिवसेना ने भाजपा के गठबंधन तोड़कर अपना रास्ता अलग कर लिया. इसके बाद कल तक मित्र होने वाली ये दोनों ही पार्टियां अब शत्रु पार्टी बन चुकी है. दोनों पार्टियों के साथ चुनाव लड़ने के बाद भी शिवसेना भाजपा से अलग होकर एनसीपी और कांग्रेस के साथ सरकार चला रही है. वहीं, भाजपा गठबंधन के रूप में जीतने के बाद भी सत्ता से बाहर है.