logo-image

सीरो सर्वे में दावा, मुंबई के 50% से अधिक बच्चों में कोरोना की एंटीबॉडी 

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) द्वारा किए गए एक सीरो-सर्वेक्षण से पता चला है कि मुंबई में बच्चों की 50 प्रतिशत आबादी ने अपेक्षित तीसरी लहर से पहले, कोविड -19 एंटीबॉडी विकसित कर ली है.

Updated on: 28 Jun 2021, 09:40 PM

मुंबई:

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) द्वारा किए गए एक सीरो-सर्वेक्षण से पता चला है कि मुंबई में बच्चों की 50 प्रतिशत आबादी ने अपेक्षित तीसरी लहर से पहले, कोविड -19 एंटीबॉडी विकसित कर ली है. इसकी जानकारी एक शीर्ष अधिकारी ने सोमवार को दी. बीएमसी कमिश्नर आई एस  चहल ने कहा कि 1 अप्रैल से 15 जून के बीच किए गए इस तरह के चौथे सर्वेक्षण के अनुसार, एंटीबॉडी वाले बाल रोगियों के अनुपात में भी वृद्धि देखी गई है, जबकि सीरो-पॉजिटिविटी उच्चतम है- 53.43 प्रतिशत - 10-14 आयु वर्ग में, यह 1-4 के लिए 51.04 प्रतिशत, 5-9 के लिए 47.33 प्रतिशत और 15-18 आयु वर्ग के लिए 51.39 प्रतिशत है.

आईएस चहल ने कहा कि समग्र सीरो-पॉजिटिविटी 51.18 प्रतिशत है, जिसमें सार्वजनिक क्षेत्र में 54.36 प्रतिशत और निजी क्षेत्र में 47.03 प्रतिशत शामिल है, यह दर्शाता है कि स्वास्थ्य देखभाल सेटिंग में आधे से ज्यादा बाल चिकित्सा आबादी पहले ही सार्स-सीओवी-2 के संपर्क में आ चुकी हैं. चहल और अतिरिक्त नगर आयुक्त सुरेश काकनी की देखरेख में डॉक्टरों की एक टीम ने सर्वेक्षण किया, जिसमें जयंती शास्त्री, सची अग्रवाल, गार्गी काकनी, सुरभि राठी, रमेश भारमल, चंद्रकांत पवार, कुसुम जश्नानी और गायत्री अमोनकर शामिल थे.

मार्च में सीरो-सर्वेक्षण 3 की तुलना में, जिसने अंडर -18 आयु वर्ग में 39.04 प्रतिशत की सीरो-पॉजिटिविटी दिखाई, बीएमसी के बीवाईएल नायर द्वारा संयुक्त रूप से अस्पताल और कस्तूरबा आणविक निदान प्रयोगशाला (केएमडीएल)किए गए नवीनतम सर्वेक्षण में उल्लेखनीय वृद्धि (51.18 प्रतिशत) है. विभिन्न सार्वजनिक (1,283) और निजी प्रयोगशालाओं (893) द्वारा प्राप्त नमूनों से कुल 2,176 रक्त के नमूने उपलब्ध कराए गए और बाल चिकित्सा के लिए कोविड 'तीसरी लहर' के आसन्न खतरे की पृष्ठभूमि में विश्लेषण के लिए केएमडीएल को भेजा गया.

उत्साहजनक परिणाम इंगित करता है कि 50 प्रतिशत से अधिक बाल चिकित्सा आबादी में कोविड -19 के प्रति एंटीबॉडी हैं और पिछले सर्वेक्षण की तुलना में अनुपात में भी वृद्धि हुई है, इस आशंका के बीच कि 'तीसरी लहर' 18 वर्ष से कम उम्र के कमजोर युवाओं को प्रभावित कर सकती है. समूह, उच्च आयु के विरुद्ध जो पिछली दो वेव में प्रभावित हुए थे.

चहल के अनुसार अध्ययन में यह भी सुझाव दिया गया है कि लक्षित स्वास्थ्य शिक्षा और कोविड -19 उपयुक्त व्यवहार के बारे में जागरूकता विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (उदाहरणों में मीम्स, सोशल मीडिया प्रभावितों के साथ सहयोग, आदि), कार्टून विज्ञापन और आकर्षक जिंगल के माध्यम से बनाई जानी चाहिए.