logo-image

देशमुख ने महाराष्ट्र में लॉकडाउन बढ़ाने का संकेत दिया, कहा- CM उद्धव ठाकरे लेंगे फैसला

महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख (Anil Deshmukh) ने सोमवार को संकेत दिया कि राज्य में रेड जोन के रूप में चिह्नित सबसे अधिक संक्रमित स्थानों पर लॉकडाउन तीन मई से आगे बढ़ाया जा सकता है.

Updated on: 27 Apr 2020, 11:28 PM

मुंबई:

महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख (Anil Deshmukh) ने सोमवार को संकेत दिया कि राज्य में रेड जोन के रूप में चिह्नित सबसे अधिक संक्रमित स्थानों पर लॉकडाउन तीन मई से आगे बढ़ाया जा सकता है. हालांकि, उन्होंने कहा कि इस पर अंतिम फैसला मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) करेंगे. महाराष्ट्र कोरोना वायरस (Corona Virus) की महामारी से सबसे अधिक प्रभावित है. यहां पर रविवार तक कोविड-19 के आठ हजार से अधिक मामले आ चुके हैं जिनमें से 342 लोगों की मौत हुई है.

यह भी पढ़ें-Covid-19 के स्रोत की अंतरराष्ट्रीय जांच के आह्वान पर चीन ने दिया ये बेतुका जवाब, जानें क्या कहा

देशमुख ने कहा कि राज्य के कुछ हिस्सों जैसे कि रेड जोन में कोविड-19 मामलों की व्यापकता के आधार पर, उन क्षेत्रों में लॉकडाउन बढ़ाया जा सकता है. हालांकि, अंतिम फैसले की घोषणा मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे करेंगे. उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यों से कोविड-19 महामारी की चुनौतियों को प्रशासनिक बदलावों के जरिये अवसर में बदलने और जमीनी हालात के आधार लॉकडाउन में छूट देने की स्वयं अपनी नीति बनाने को कहा था जिसके कुछ घंटों के बाद देशमुख का यह बयान आया है. राज्य सरकार के अधिकारी ने रविवार को बताया कि पूरे महाराष्ट्र में 604 इलाके निषिद्ध क्षेत्र के रूप में चिह्नित किए गए हैं.

कोरोना वायरस : महाराष्ट्र में 522 नये मामले, कुल संख्या 8590

महाराष्ट्र में सोमवार को कोविड-19 के 522 नये मामले सामने आए जिससे रोगियों की कुल संख्या अभी तक 8590 हो गई है. यह जानकारी स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने दी. उन्होंने कहा कि राज्य में 27 और लोगों की मौत के साथ ही कोरोना वायरस से मरने वालों की कुल संख्या 369 हो गई है. कोरोना वायरस के संक्रमण से ठीक हुए लोगों की संख्या 1282 है.

मुंबई: कोविड-19 के 395 मामले सामने आए, 15 लोगों की संक्रमण से मौत

मुंबई में सोमवार को कोविड-19 संक्रमण के 395 मामले सामने आए, जिसके बाद शहर में संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 5,589 पहुंच गया. बीएमसी ने यह जानकारी दी. बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, मुंबई में आज 15 संक्रमित व्यक्तियों की मौत हो गई और मृतक आंकड़ा 219 पर पहुंच गया.

यह भी पढ़ें-सुप्रीम कोर्ट का कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव मिला, दो रजिस्ट्रार हुए होम क्वारनटीन

संक्रमण से मरे इन 15 लोगों में से 10 पुरानी बीमारी से ग्रसित थे. इसमें यह भी बताया गया कि शुक्रवार को 433 संदिग्ध मरीजों को अस्पतालों में भर्ती करवाया गया. इसमें बताया गया कि संक्रमण से उबर चुके 118 मरीजों को अस्पतालों से छुट्टी दी गई और ठीक होकर घर जा चुके मरीजों की कुल संख्या 1015 है.

मुंबई में कोविड-19 से पुलिसकर्मी की मौत, कई अस्पतालों ने भर्ती करने से इंकार कर दिया था

कोविड-19 से सोमवार को मुंबई पुलिस के 57 वर्षीय हेड कांस्टेबल की मौत हो गई. शनिवार से इस बीमारी से जान गंवाने वाले यह तीसरे पुलिसकर्मी थे. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. एक अन्य अधिकारी ने दावा किया कि कई सरकारी अस्पतालों में भर्ती करने से मना करने के बाद परेल स्थित केईएम अस्पताल में हेड कांस्टेबल का इलाज चल रहा था. वह कुर्ला यातायात मंडल में कार्यरत थे.

उन्होंने दावा किया कि बुखार महसूस होने पर वह शुक्रवार को सबसे पहले घाटकोपर में राजावाड़ी अस्पताल गए. वहां डॉक्टरों ने उन्हें कस्तूरबा अस्पताल जाने को कहा जोकि संक्रमण के मरीजों के इलाज का मुख्य केंद्र है. वहां भी उन्हें भर्ती करने से मना किया गया और इसके बाद वह नैयर अस्पताल गए, जिसने उन्हें केईएम अस्पताल जाने को कहा.

अधिकारी ने कहा कि दोबारा जब हेड कांस्टेबल को कस्तूरबा अस्पताल जाने को कहा गया तो कुर्ला यातायात मंडल के वरिष्ठ निरीक्षक ने हस्तक्षेप कर उन्हें केईएम में भर्ती करवाया. उन्होंने कहा कि हेड कांस्टेबल शुक्रवार को संक्रमित पाए गए थे. इससे पहले शनिवार को एक कांस्टेबल की और रविवार को एक भी एक पुलिसकर्मी की मौत हुई थी.