logo-image
लोकसभा चुनाव

Earthquake: महाराष्ट्र में महसूस किए गए भूकंप के झटके, सुबह-सुबह इतनी तेज कांपी धरती

Earthquake: महाराष्ट्र में सोमवार सुबह भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. ये भूकंप राज्य के हिंगोली में आया. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 3.5 मापी गई.

Updated on: 20 Nov 2023, 07:03 AM

highlights

  • महाराष्ट्र के हिंगोली में आया भूकंप
  • रिक्टर स्केल पर 3.5 मापी गई तीव्रता
  • सुबह 5.09 बजे महसूस किए गए झटके

New Delhi:

Maharashtra Eeathquake: महाराष्ट्र के हिंगोली में सोमवार सुबह लोगों की आंख भूकंप के झटकों के साथ खुली. 20 नवंबर को आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.5 मापी गई. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) के अनुसार ये भूकंप आज (सोमवार) सुबह 5:09 बजे आया. भूकंप के झटके आने के बाद लोग बुरी तरह से डर गए और अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए. एनसीएस के मुताबिक, ये भूकंप जमीन के भीतर 5 किमी की गहराई में आया. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) ने अपने आधिकारिक एक्स (पूर्व नाम ट्विटर) अकाउंट पर एक पोस्ट कर बताया कि, "भूकंप की तीव्रता: 3.5 थी. ये भूकंप 20 नवंबर 2023 को 05:09:29 IST पर आया, जो अक्षांश: 19.41 और लंबाई: 77.34, गहराई: 5 किमी, स्थान: हिंगोली, महाराष्ट्र."

ये भी पढ़ें: World Cup 2023: टीम इंडिया की हार पर क्या बोले PM मोदी? ऐसे बढ़ाया खिलाड़ियों का हौसला

इस भूकंप से अभी तक किसी भी तरह के जान या माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. बता दें कि आमतौर पर कम तीव्रता के भूकंप के झटके लोगों को महसूस नहीं होते. हालांकि, महाराष्ट्र में आए इस भूकंप के बाद लोगों की चिंताएं बढ़ गई हैं, क्योंकि हाल के दिनों में देश के कई हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. यही नहीं महाराष्ट्र के इस इलाके में भी कई बार भूकंप आया है. इससे पहले रविवार शाम को भी अंडमान सागर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.

इस साल भूकंप ने इन देशों में मचाई तबाही

भारत समेत दुनिया के कई देशों में इस साल कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. इस साल अब तक का सबसे भयंकर भूकंप तुर्किए और सीरिया में आया था. 6 फरवरी 2023 को आए इस भूकंप में 50 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी और लाखों लोग घायल हुए थे. वहीं इसी साल सितंबर में मोरक्को में भी एक शक्तिशाली भूकंप ने भारी तबाही मचाई थी. इस भूकंप में 2900 से ज्यादा लोग मारे गए थे और 5000 से ज्यादा लोग घायल हुए थे. वहीं अक्टूबर में अफगानिस्तान में भी भूकंप ने भारी तबाही मचाई थी. यहां आए भूकंप में 2000 से ज्यादा लोगों की जान गई थी और 9000 से ज्यादा लोग घायल हुए थे.

ये भी पढ़ें: World Cup Final: हार के बाद अनुष्का शर्मा ने विराट कोहली को लगाया गले, फोटो वायरल

जानिए आखिर क्यों आता है भूकंप?

बता दें कि हमारी धरती मिट्टी कि कई परतों से बनी हुई है. धरती की मोटी परत जिसे टेक्‍टोनिक प्लेट्स कहा जाता है, वह अपनी जगह से खिसकती रहती है. आमतौर पर ये प्‍लेट्स हर साल करीब 4 से मिमी तक अपने स्थान से खिसक जाती हैं. जो ये क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर में इधर से उधर होती है. ये दोनों ही तरह से अपनी जगह से हिल सकती हैं. इस दौरान कई बार कोई प्लेट दूसरी प्लेट के निकट पहुंच कर टकरा जाती हैं. इस टक्कर से ऊर्जा पैदा होती है इस ऊर्जा को जब निकलने के लिये जगह नहीं मिलती तो धरती में कंपन्न या भूकंप आता है. गौरतलब है कि धरती की प्लेटें सतह से करीब 30-50 किमी नीचे होती हैं.