News Nation Logo

NCP नेता नवाब मलिक बोले- जनरल डायर से कम नहीं हैं अमित शाह

राकांपा के मुख्य प्रवक्ता मलिक ने कहा, ‘‘जनरल डायर ने जिस तरह जलियांवाला बाग में गोलीबारी की, उसी तरह अमित शाह लोगों पर गोलीबारी करा रहे हैं.

Bhasha | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 19 Dec 2019, 06:46:26 PM
नवाब मलिक

मुंबई:  

राकांपा नेता नवाब मलिक (NCP leader Nawab Malik) ने संशोधित नागरिकता कानून (CAA) को लेकर हो रहे विरोध प्रदर्शनों के दौरान पुलिस कार्रवाई के लिए गुरुवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) पर हमला करते हुए उनकी तुलना जनरल डायर से कर दी. उनका ट्वीट ऐसे समय आया जब महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एवं शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने दिल्ली स्थित जामिया मिल्लिया इस्लामिया के छात्रों के खिलाफ कार्रवाई को जलियांवाला बाग नरसंहार से जोड़ा था.

यह भी पढ़ें- कमलनाथ सरकार के एक साल के शासन में प्रदेश में बढ़े 7 लाख बेरोजगार

नागरिकता संशोधन कानून (citizenship amendment act) को लेकर घमासान मचा हुआ है. इसी क्रम में राकांपा के मुख्य प्रवक्ता नवाब मलिक ने कहा कि जनरल डायर (General Dyer) ने जिस तरह जलियांवाला बाग (Jallianwala Bagh) में गोलीबारी की, उसी तरह गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) लोगों पर गोलीबारी करा रहे हैं. वह जनरल डायर से कम नहीं हैं. बता दें कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा था कि जब तक नागरिकता संशोधन कानून संविधान की कसौटी पर खरा नहीं उतरता तब तक कानून लागू नहीं किया जाएगा. उन्होंने कहा था कि कुछ लोग नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ कोर्ट में गए हैं वहां क्या फैसला होता है उस देखकर हम निर्णय लेंगे.

यह भी पढ़ें- 'परवेज मुशर्रफ को डी चौक पर फांसी देकर तीन दिनों तक लटकाए रखा जाए शव'

गौरतलब है कि पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने गुरुवार को कहा कि देश के लोगों को घाटी में लोगों का दमन देखने के लिए कश्मीर आने की जरूरत नहीं है, क्योंकि भाजपा ने भारत के हर हिस्से में ‘कश्मीर जैसी’ स्थिति सुनिश्चित कर दी है. महबूबा मुफ्ती के टि्वटर हैंडल पर कहा गया कि साथी नागरिकों को दमन देखने के लिए कश्मीर आने की आवश्यकता नहीं है. भाजपा ने कश्मीर जैसी स्थिति हर भारतीय के लिए उत्पन्न कर दी है. पीडीपी अध्यक्ष का टि्वटर हैंडल उनकी पुत्री इल्तिजा द्वारा चलाया जा रहा है. महबूबा अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को हटाने और जम्मू कश्मीर को दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांटने के केंद्र के निर्णय के समय से एहतियातन हिरासत में हैं.

यह भी पढ़ें- दिवालिया होने की कगार पर पहुंचे पाकिस्तान ने भारत को दिखाई आंख, कही ये बड़ी बात 

नागरिकता संशोधन एक्ट 2019 के विरोध में देश के कई हिस्सों में प्रदर्शन बढ़ता जा रहा है. गुरुवार को लेफ्ट पार्टियों ने भारत बंद बुलाया था. इसके अलावा कई संगठनों ने इस कानून का विरोध किया है. राजधानी दिल्ली में कई मेट्रो स्टेशनों को बंद किया गया है. हालांकि, देर शाम अधिकतर मेट्रो स्टेश शुरू हो गए. लखनऊ में प्रदर्शनकारियों ने तोड़फोड़ की है. साथ ही संदीप दीक्षित, रामचंद्र गुहा जैसी कई हस्तियों को हिरासत में भी लिया गया है.

यह भी पढ़ें- CAA Protest पर बोलीं महबूबा मुफ्ती- BJP ने कश्मीर जैसी स्थिति भारत के हर हिस्से में की

राकांपा नेता नवाब मलिक ने संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) को लेकर हो रहे विरोध प्रदर्शनों के दौरान पुलिस कार्रवाई के लिये गुरुवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर हमला करते हुए उनकी तुलना ‘‘जनरल डायर’’ से की. उनका ट्वीट ऐसे समय आया जब महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एवं शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने दिल्ली स्थित जामिया मिल्लिया इस्लामिया के छात्रों के खिलाफ कार्रवाई को जलियांवाला बाग नरसंहार से जोड़ा. राकांपा के मुख्य प्रवक्ता मलिक ने कहा, ‘‘जनरल डायर ने जिस तरह जलियांवाला बाग में गोलीबारी की, उसी तरह अमित शाह लोगों पर गोलीबारी करा रहे हैं. वह जनरल डायर से कम नहीं हैं.

First Published : 19 Dec 2019, 06:31:27 PM

For all the Latest States News, Maharashtra News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.