logo-image

महाराष्ट्र: अजित पवार नहीं लेंगे शपथ, कांग्रेस से अशोक चव्हाण की जगह ये बनेंगे मंत्री

महाराष्ट्र में महा अघाड़ी गठबंधन की सरकार बनने जा रही है. शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे आज शाम 6.40 बजे मुंबई के शिवाजी मैदान पर सीएम पद की शपथ लेंगे.

Updated on: 28 Nov 2019, 03:25 PM

नई दिल्‍ली:

महाराष्ट्र में महा अघाड़ी गठबंधन की सरकार बनने जा रही है. शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे आज शाम 6.40 बजे मुंबई के शिवाजी मैदान पर सीएम पद की शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण समारोह से एनसीपी नेता अजित पवार का बड़ा बयान सामने आया है. उन्होंने कहा कि वे आज मंत्री पद की शपथ लेंगे. वहीं, शिवसेना (Shiv Sena)-एनसीपी (NCP) और कांग्रेस (Congress) थोड़ी देर में साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगी. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में न्यूनतम साझा कार्यक्रम का ऐलान होगा. सूत्रों का कहना है कि प्रेसवार्ता में मंत्रियों के नाम की भी घोषणा हो सकती है.

यह भी पढे़ंःशिवसेना ने पवार की तारीफ में पढ़े कसीदे, महा विकास अघाड़ी का ‘मार्गदर्शक’ बताया

राकांपा नेता अजित पवार (Ajit Pawar) ने कहा कि मैं आज शपथ नहीं ले रहा हूं. तीनों दलों (शिवसेना, राकांपा, कांग्रेस) से आज दो-दो नेता शपथ लेंगे. उपमुख्यमंत्री पर फैसला पार्टी को लेना है. उन्होंने आगे कहा कि मैं नहीं चाहता हूं कि परिवार टूटे. शरद पवार फैसला लेने में पूरी तरह सक्षम हैं. वहीं, राकांपा नेता प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि आने वाले दिनों में राज्य के कैबिनेट मंत्रियों की घोषणा की जाएगी. आज तीनों दलों से 2-2 यानी कुछ 6 नेता शपथ लेंगे.

इस बीच एक और बड़ी खबर आ रही है कि अशोक चव्हाण शपथ नहीं लेंगे. कांग्रेस की ओर से जो दो मंत्री शपथ लेने वाले हैं, उनमें बड़ा बदलाव हुआ है. पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण अब मंत्री पद की शपथ नहीं लेंगे, बल्कि उनकी जगह नितिन राउत शपथ लेंगे. बता दें कि वह दलित नेता हैं और पूर्व में मंत्री भी रह चुके हैं. कांग्रेस की ओर से अब बालासाहेब थोराट, नितिन राउत शपथ लेंगे. 

यह भी पढे़ंःLive Updates: आखिर समय में आ रहे नए-नए ट्विस्ट, अजित पवार नहीं लेंगे शपथ, अशोक चव्हाण की जगह इन्हें मिलेगी जिम्मेदारी

इससे पहले महाराष्‍ट्र (Maharashtra) में उद्धव ठाकरे (Udhav Thackerey) के नेतृत्‍व में बनने वाली नई सरकार के शपथ ग्रहण (Oath Ceremony) से पहले अजित पवार (Ajit Pawar) के लापता होने की खबर थी. बताया जा रहा है कि उनका मोबाइल (Mobile) फोन भी बंद जा रहा था. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अजित पवार के लापता होने के बाद शरद पवार और एनसीपी नेताओं के होश एक बार फिर फाख्‍ता हो गए हैं.
फिलहाल, एनसीपी का कोई नेता यह बताने की स्‍थिति में नहीं है कि आखिरकार अजित पवार कहां हैं. हालांकि आधिकारिक रूप से एनसीपी के एक नेता ने बताया कि वो लापता नहीं हुए हैं. उन्होंने मोबाइल इसलिए बंद किया है क्योंकि लोग उन्हें बार-बार फोन करके परेशान कर रहे थे. पार्टी की ओर से यह भी कहा जा रहा है कि अजित पवार शपथ ग्रहण समारोह में जरूर पहुंचेंगे. हालांकि, बाद में मीडिया के सामने आए अजित पवार ने कहा कि मैं आज शपथ नहीं ले रहा हूं.