News Nation Logo

मुंबई में 5 मंजिला इमारत का एक हिस्सा गिरा, 40 लोग बचाए गए

एक 5 मंजिला इमारत आशापुरा का एक हिस्सा अचानक गिर गया. घटनास्थल पर मौजूद लोगों के मुताबिक कम से कम 5 लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 25 Jun 2021, 10:13:44 AM
Mumbai Building collopse

दमकल विभाग औऱ सुरक्षा कर्मी चला रहे हैं बचाव एवं राहत अभियान. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • फोर्ट इलाके में एक इमारत का एक हिस्सा गिरा
  • इमारत पुरानी है, तो चल रहा था मरम्मत का काम
  • 40 लोगों को बचाया गया, 5 के दबे होने की आशंका

मुंबई:

मुंबई में मॉनसून का कहर इस तरह भी सामने आने लगा है. दक्षिण मुंबई के फोर्ट इलाके में एक 5 मंजिला इमारत आशापुरा का एक हिस्सा अचानक गिर गया. घटनास्थल पर मौजूद लोगों के मुताबिक कम से कम 5 लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है. हालांकि सूचना पर पहुंची दमकल और आपदा राहत टीम ने 40 लोगों को सकुशल बचा लिया है. सुरक्षा कर्मियों ने युद्ध स्तर पर बचाव कार्य छेड़ रखा है. बीएमसी के मुताबिक फोर्ट इलाके में ऐसी कई और इमारतें हैं, जो कभी भी गिर सकती हैं. हालांकि ऐसी खतरनाक इमारतों की सूचना उसमें रहने वाले और आसपास के लोगों को दी जा चुकी है. 

इमारत में चल रहा था मरम्मत का काम
प्राप्त प्रारंभिक जानकारी के अनुसार यह हादसा उस वक्त हुआ जब इमारत में रिपेयरिंग का काम चल रहा था. इमारत कुछ साल पुरानी है और इसके अंदरुनी हिस्सों में मरम्मत का काम चल रहा था. यह हादसा शुक्रवार सुबह 7.30 बजे हुआ. यह बिल्डिंग म्हाडा की है. जिस हिस्से में रिपेयरिंग हो रहा था वही गिरा. इसके साथ ही सर्च ऑपरेशन जारी है. इमारत के तीसरी और चौथी मंजिल के स्लैब्स गिर गए. जिन लोगों का रेस्क्यू किया गया है, उन्हें सही सलामत बिल्डिंग से निकाला गया. किसी को गंभीर चोट नहीं आई है. बीएमसी के नियमों के अनुसार पुरानी इमारतों में मरम्मत का काम तुरंत शुरू किया जाना जरूरी होता है. 

यह भी पढ़ेंः Corona Live Updates: महाराष्ट्र में कोविड पीड़ितों की संख्या 60 लाख के पार

मॉनसून की शुरुआत से जारी है इमारतों के गिरने का सिलसिला
गौरतलब है कि मुंबई में भारी बारिश कई लोगों के लिए काल बनकर आई है. यहां मॉनसून की पहली बारिश में लगभग दो हफ्ते पहले एक 4 मंजिला इमारत ढहने से 11 लोगों की मौत हो गई. यह इमारत मलाड पश्चिम के न्यू कलेक्टर परिसर में थी, जिसमें 8 लोग घायल हुए. पास के ही एक आवासीय इमारत को भी इस बिल्डिंग को अपनी चपेट में ले लिया था. बीएमसी ने तब ही चेतावनी दी थी कि मॉनसून में गिराऊ इमारतों का मरम्मत कार्य युद्धस्तर पर चलाया जाए. बताते हैं कि इसी चेतावनी के बाद फोर्ट स्थित आशापुरा इमारत में मरम्मत का काम चल रहा था, जब उसका एक हिस्सा गिर गया.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 25 Jun 2021, 09:50:46 AM

For all the Latest States News, Maharashtra News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो