News Nation Logo
Banner

26/11 मुंबई आतंकी हमला बरसी LIVE UPDATES: राष्ट्रपति कोविंद, पीएम मोदी ने 26/11 हमले के पीड़ितों को श्रद्धांजलि दी

मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के साथ गवर्नर सी विद्यासागर राव भी थे मौजूद.

News Nation Bureau | Edited By : Yogesh Bhadauriya | Updated on: 26 Nov 2018, 12:47:31 PM
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मुंबई हमले को शहीदों को दी श्रद्धांजलि.

मुंबई:  

10 साल पहले आज ही के दिन देश की आर्थिक राजधानी मुंबई आतंकी हमले से दहशत में आ गई थी. इस हमले के लिए लश्कर-ए-तैयबा के 10 आतंकवादी सुनियोजित साज़िश के तहत मुंबई में घुस गए थे. 26 नवंबर 2008 को इन दसों आतंकियों ने मिलकर मुंबई में कई जगह हमला करके 166 लोगों की हत्या कर दी थी. हर तरफ अंधाधुंघ गोलियां, रेलवे स्टेशन पर लाशों का अंबार और अस्पताल में गोलियों से छलनी शव, ताज़ होटल से रह-रह कर गोलियां चलने की आवाज़ और धुआं आज भी मुंबईकरों के दिल में दहशत पैदा करती है.
बता दें कि 26/11 मुंबई हमले के इकलौता ज़िंदा पकड़ा जाने वाला आंतकी अजमल आमिर कसाब ही था जिसे बाद में कानूनी प्रक्रिया के तहत पुणे के यरवदा जेल में फांसी दी गई.

इस मेमोरियल के पहले चरण में एक पट्टिका लगाई गई है, जिस पर मुंबई हमले के सभी 166 पीड़ितों के नाम लिखे हैं. रब्बी ने कहा कि इसे थोड़ी देर में आम जनता के लिए खोला जाएगा.

इस घटना को मद्देनजर रखते हुए सोमवार से नरीमन हाउस का नाम बदलकर नरीमन लाइट हाउस कर दिया गया है और यहां सभी पीड़ितों की याद में स्थाई स्मारक बनाया गया है. चबाड हाउस के रब्बी इजरायल कोजलोव्सकी ने कहा कि नरीमन लाइटहाउस मेमोरियल कोलाबा में इमारत की ऊपरी मंजिल पर बनाया गया है और इसका उद्घाटन आज राज्य के शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े और भारत में इजरायल के राजदूत रॉन मल्का करेंगे.


 

पुलिस महानिदेशक दत्ता पडसालगिकर, मुंबई पुलिस आयुक्त सुबोध जैसवाल के नेतृत्व में पुलिस विभाग स्मारक स्थल पहुंचा. इसी तरह के स्मारक उन स्थानों पर भी बनाए गए हैं, जहां हमले हुए थे. इनमें छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, होटल ताज महल पैलेस, द ऑबेरॉय होटल, नरीमन हाउस, कोलाबा में चबाड हाउस, लियोपोल्ड कैफे और कामा हॉस्पिटल शामिल हैं.


 

हथियारों से लैस 10 आतंकवादी एक नाव के जरिए अरब सागर से मुंबई में घुसे थे. यहां उन्होंने 166 लोगों की हत्या की जिसमें भारतीय सुरक्षाकर्मी सहित 26 विदेशी नागरिक शामिल थे. आतंकी हमले में 300 लोग घायल हुए थे और व्यापर तौर पर निजी व सरकारी संपत्तियों को नुकसान पहुंचा था.

अमेरिकी विदेश विभाग ने हमले की बरसी की पूर्व संध्या पर रविवार को कड़े शब्दों में एक बयान जारी किया जिसमें पाकिस्तान से उन सभी दोषियों पर प्रतिबंध लगाने और हमले में शामिल लोगों के बारे में जानकारी देने वालों को 50 लाख डॉलर के ईनाम की पेशकश की.

मोदी ने हमलों को 'भयावह' बताते हुए कहा, "उन लोगों को श्रद्धांजलि जिन्होंने अपना जीवन खोया .. शोकग्रस्त परिवारों के साथ हमारी एकजुटता. हमारे बहादुर पुलिस और सुरक्षाबलों के लिए हमारा आभारी राष्ट्र अपना मस्तक झुकाता है जिन्होंने मुंबई हमलों के दौरान आतंकवादियों से बहादुरी से लड़ाई की."


 

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने सोमवार को 26/11 मुंबई आतंकवादी हमले की 10वीं बरसी पर पीड़ितों को श्रद्धांजलि दी। राष्ट्रपति ने ट्वीट कर कहा, "मुंबई आतंकी हमले के दस साल बाद इस त्रासदी से पीड़ित लोगों और उनके परिवारों के प्रति संवेदना। हम उन पुलिसकर्मियों और सुरक्षाबलों को सलाम करते हैं, जिन्होंने उस दिन अपना सर्वोच्च बलिदान दिया।" 

उन्होंने कहा, "न्याय करने और आतंकवाद को हराने की भारत की प्रतिष्ठा बनी रहेगी।"

मुंबई आतंकी हमले की 10वीं बरसी पर हमले में शहीद हुए तुकाराम ओमबल के स्मारक पर कांग्रेस नेता भाई जगताप ने श्रद्धांजलि अर्पित की.



महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, गवर्नर सी विद्यासागर राव और अन्य कैबिनेट मंत्रियों ने शहीदों के स्मारक पर अर्पित की श्रद्धांजलि .



First Published : 26 Nov 2018, 11:19:00 AM

For all the Latest States News, Maharashtra News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.