logo-image

सावधान रहना! अगले 24 घंटे पड़ सकते हैं भारी, आने वाली है यह मुसीबत

सितंबर का महीना आज खत्म होने जा रहा है, लेकिन मध्य प्रदेश में मॉनसून की मार कम होने का नाम नहीं ले रही है.

Updated on: 30 Sep 2019, 11:46 AM

भोपाल:

सितंबर का महीना आज खत्म होने जा रहा है, लेकिन मध्य प्रदेश में मॉनसून की मार कम होने का नाम नहीं ले रही है. राज्य के कई हिस्सों भारी बारिश का दौर जारी है. बीते 24 घंटों में भी अलग-अलग कई हिस्सों में बारिश हुई है. आने वाले 24 घंटे भी मध्य प्रदेश की जनता के लिए मुश्किल भरे हो सकते हैं. मौसम विभाग ने राज्य के 16 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है.

यह भी पढ़ेंः देशभर में भारी बारिश से 120 से ज्यादा लोगों की मौत, यूपी में सबसे ज्यादा मरे, बिहार में हालात खराब

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई अन्य हिस्सों में सोमवार को आंशिक बादल छाए हुए हैं, वहीं मौसम विभाग ने 16 जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. राज्य में सोमवार की सुबह से धूप और बादलों के बीच लुकाछिपी का खेल जारी है, कभी धूप तेज हो जाती है तो कभी बादल राहत दे जाते हैं.

मौसम विभाग के अनुसार, गुजरात में कम दबाव का क्षेत्र बना है वहीं बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से नमी आ रही है, जिससे बारिश का दौर जारी रहने की संभावना बनी हुई है. आगामी 24 घंटों में राज्य के 16 जिलों के कई हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। इसके लिए मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है.

यह भी पढ़ेंः मध्य प्रदेश उपचुनावः झाबुआ सीट पर बीजेपी ने अपने उम्मीदवार का एलान किया, यहां देखें नाम

राज्य में मानसून की सक्रियता बनी हुई है। सोमवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 21.9 डिग्री, इंदौर का 21 डिग्री, ग्वालियर का 22 डिग्री और जबलपुर का 23.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, रविवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 28.3 डिग्री, इंदौर का 29.6 डिग्री, ग्वालियर का 30.2 डिग्री और जबलपुर का 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था.

लगातार बारिश की वजह से जबलपुर का बरगी बांध एक बार फिर पानी से लबालब भर हुआ है. बांध में क्षमता से ज्यादा पानी भर गया है. बरगी बांध की कुल जलभराव क्षमता 422.76 मीटर है. जबकि पानी का लेवल इससे ऊपर निकल चुका है. इसके कारण रविवार को बरगी बांध के 11 गेटों को खोले गए. पानी छोड़ने के लिए गेटों 1 मीटर की ऊंचाई तक खोला गया.