logo-image

मध्य प्रदेश में यास तूफान का नहीं रहेगा ज्यादा असर

यास तूफान के चलते 4 लोगों के मारे जाने की भी खबर है. ऐसा अनुमान है कि इस चक्रवात के कारण बहुत बड़ी संख्या में घर उजड़े हैं तो 20 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं. 

Updated on: 27 May 2021, 02:46 PM

highlights

  • यास तूफान का असर मध्यप्रदेश में काफी ज्यादा तेजी के साथ नहीं रहेगा
  • वही नौतपा के चलते तापमान में जो बढ़ोतरी दर्ज की जा रही थी

मध्य प्रदेश:

अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान यास ने बंगाल की खाड़ी में पहुंचकर लैंडफॉल की प्रक्रिया पूरी की और यह कमजोर होकर 'गंभीर चक्रवाती' तूफान में तब्दील हुआ तो ओडिशा और पश्चिम बंगाल में तबाही मचा दी. इन दोनों राज्यों में चक्रवाती तूफान ने अपने पीछे भयावह मंजर छोड़ा है. कहीं घरों की छतें उड़ गईं, कहीं मकान ढह गए तो कहीं विशालकाय के पेड़ भी तूफान में धराशायी हो गए. कई जगहों पर लोगों के घर पानी में डूब गए तो गलियां-सड़कें ऐसी नजर आने लगी की मानो यहां गाड़ियां नहीं चलती, बल्कि नावों में लोग जाते हों. यास तूफान के चलते 4 लोगों के मारे जाने की भी खबर है. ऐसा अनुमान है कि इस चक्रवात के कारण बहुत बड़ी संख्या में घर उजड़े हैं तो 20 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं. 

वही यास तूफान का असर मध्यप्रदेश में काफी ज्यादा तेजी के साथ नहीं रहेगा, यह कहना है मौसम वैज्ञानिकों का. मौसम विभाग की माने तो इस चक्रवात के चलते रीवा, शहडोल और जबलपुर संभाग में कुछ जगहों पर हल्की फुल्की बारिश की संभावना बनी हुई है. बाकी जगहों पर इसका प्रभाव कम रहेगा. वही नौतपा के चलते तापमान में जो बढ़ोतरी दर्ज की जा रही थी, वर्तमान में कुछ दिनों तक इसी तरह बनी रहेगी. हालांकि कई जगहों पर थोड़ी हवा भी चल सकती है.

गंभीर चक्रवाती तूफान यास अब झारखंड, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ रहा है. यास चक्रवात के चलते इन तीनों राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. झारखंड में हल्की से मध्यम वर्षा तथा कहीं-कहीं बहुत भारी वर्षा और अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने का अनुमान है तो बिहार में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. पश्चिम बंगाल में आज भी यास चक्रवात का असर जारी रहेगा. अगले 1-2 घंटों के दौरान पश्चिम बंगाल के कोलकाता, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर जिलों के कुछ हिस्सों में बिजली और हल्की से मध्यम वर्षा के साथ गरज के साथ बारिश होने की संभावना है.