logo-image

मध्य प्रदेश में गेंहूं किसानों को इस काम के लिए तीन दिन पहले मिलेगा एसएमएस

इसी व्यवस्था में 23 अप्रैल को खरीदी केंद्रों पर आने के लिए किसानों को सोमवार से ही एसएमएस भेजा जाने लगा है.

Updated on: 21 Apr 2020, 10:23 AM

Bhopal:

मध्यप्रदेश में समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन के लिए किसानों को अब तीन दिन पहले एसएमएस से सूचना भेजी जाएगी. इस व्यवस्था से किसान निर्धारित समय और स्थान पर अपनी उपज को लाने-ले-जाने के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर सकेंगे. इसी व्यवस्था में 23 अप्रैल को खरीदी केंद्रों पर आने के लिए किसानों को सोमवार से ही एसएमएस भेजा जाने लगा है. आधिकारिक तौर पर सोमवार को दी गई जानकारी के अनुसार, खाद्य, नागरिक-आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण के प्रमुख सचिव शिव शेखर शुक्ला ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से उपार्जन से जुड़ी सभी एजेंसी के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश देते हुए कहा कि गेहूं उपार्जन के लिए बनाए गई एसएमएस व्यवस्था को फुलप्रूफ बनाया जाए.

शुक्ला ने कहा कि राज्य शासन की मंशा के अनुसार, किसानों को गेहूं उपार्जन प्रक्रिया के दौरान किसी प्रकार की कठिनाई का सामना ना करना पड़े, यह सुनिश्चित किया जाए. एसएमएस व्यवस्था इस प्रकार निर्धारित की जाए कि एक किसान को एक ही खरीदी केंद्र पर एक ही बार माल विक्रय करने के लिए आना पड़े.

यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश : सीएम शिवराज सिंह चौहान के मंत्रिमंडल का आज हो सकता है गठन

रबी उपार्जन प्रक्रिया की समीक्षा के दौरान प्रमुख सचिव शुक्ला ने कहा कि खरीदे गए माल की सोसायटी से गोदाम तक की परिवहन की व्यवस्था भी सु²ढ़ रखी जाए. ट्रांसपोर्ट एजेंसी को भी माल परिवहन की सूचना एसएमएस के माध्यम से दी जाएगी. साथ ही, खरीदी केंद्रों पर बारदाना की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए.