logo-image
लोकसभा चुनाव

इंदौर-जबलपुर समेत 8 जिलों में मानसून की एंट्री, अगले 48 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी

IMD के अनुसार, इंदौर में अगले 48 घंटे के भीतर इंदौर में मानसून पहुंच जाएगा. इस दौरान 2 इंच तक बारिश होने की संभावना है. शनिवार रात से ही बारिश शुरू हो गई थी और यह रविवार को भी रुक-रुक कर जारी रही. इस बारिश के कारण तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई.

Updated on: 23 Jun 2024, 10:52 AM

highlights

  • इंदौर-जबलपुर समेत 8 जिलों में मानसून की एंट्री
  • अगले 48 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी
  • लंबे इंतजार के बाद मध्य प्रदेश पर मेहरबान हुई बारिश

 

New Delhi:

Indore Weather Forecast Today: पूरे देश में मानसून आ चुका है लेकिन कुछ जिले अभी भी मानसून के आने का इंतजार कर रहे हैं वहीं मध्य प्रदेश के इंदौर में शनिवार को सुबह से रात तक रुक-रुक कर बारिश होती रही. 12 घंटे के भीतर लगभग आधा इंच बारिश दर्ज की गई, जिससे मौसम ठंडा हो गया और लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली. पिछले दो दिनों से शहर में प्री-मानसून की गतिविधियां चल रही हैं. अब, मौसम विभाग के अनुसार, बुरहानपुर के रास्ते से मानसून इंदौर में प्रवेश करने वाला है.

यह भी पढ़ें: Weather: उत्तराखंड में 27 से 30 जून तक होगी भारी बारिश, IMD ने जारी की चेतावनी

अगले कुछ घंटों में मानसून की एंट्री की संभावना

मौसम विभाग का कहना है कि अगले 48 घंटे के भीतर इंदौर में मानसून पहुंच जाएगा. इस दौरान 2 इंच तक बारिश होने की संभावना है. शनिवार रात से ही बारिश शुरू हो गई थी और यह रविवार को भी रुक-रुक कर जारी रही. इस बारिश के कारण तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई. इंदौर का तापमान लगभग 5 डिग्री तक कम हो गया है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, तापमान में और गिरावट होगी और बारिश के बाद रात का तापमान भी नीचे आएगा.

प्रशासन की तैयारियां जोरों पर

आपको बता दें कि इंदौर में साउथ वेस्ट की ओर से मानसून की एंट्री हो रही है, जबकि अफगानिस्तान के पास निम्न दाब का क्षेत्र भी बना हुआ है, जिसके कारण हवाएं नमी लेकर इधर आ रही हैं. इससे इंदौर और आसपास के क्षेत्रों में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है. मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए प्रशासन ने भी तैयारियां शुरू कर दी हैं और कंट्रोल रूम पर अलर्ट जारी कर दिया है. जल जमाव की स्थिति में नगर निगम का रिस्क दल और एसडीआरएफ की टीम तुरंत मौके पर पहुंचेगी, यदि कहीं ज्यादा जलजमाव होता है, तो वहां राहत और बचाव कार्य किया जाएगा.

मानसून की धीमी गति के बावजूद बारिश का कोटा पूरा होने की उम्मीद

इसके साथ ही आपको बता दें कि मौसम विभाग की मानें तो इस बार मॉनसून की गति धीमी है. बावजूद इसके, जून महीने में बारिश का कोटा पूरा होने की संभावना है. इंदौर में अभी तक 2 इंच बारिश हो चुकी है, जबकि सामान्य तौर पर जून में 6 इंच बारिश होती है. जून खत्म होने में अभी एक सप्ताह बाकी है, इसलिए माना जा रहा है कि सिस्टम मजबूत रहा तो बारिश का कोटा पूरा हो जाएगा.

वहीं आपको बता दें कि इंदौर में मॉनसून की दस्तक से मौसम सुहावना हो गया है और लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली है. प्रशासन द्वारा उठाए गए कदम और मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए, उम्मीद है कि आने वाले दिनों में इंदौर में बेहतर बारिश होगी. तापमान में गिरावट और निरंतर बारिश के चलते शहरवासियों को एक ठंडक भरा और आरामदायक मौसम मिलने की संभावना है.