logo-image

मौसम विभाग ने दी चेतावनी, इस राज्य के कई हिस्सों में आ सकती है बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी की ओर से आ रही नमी के कारण राज्य के मौसम में बदलाव आ रहा है.

Updated on: 20 Sep 2018, 10:01 AM

भोपाल:

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के अन्य हिस्सों में बंगाल की खाड़ी की ओर से आ रही नमी ने बारिश के आसार बना दिए है. राज्य में गुरुवार सुबह से मौसम साफ धूप खिली है, मगर हवाओं के चलने से धूप की चुभन कम है. मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी की ओर से आ रही नमी के कारण राज्य के मौसम में बदलाव आ रहा है. इसके चलते आगामी एक-दो दिनों में राज्य के कई हिस्सों में बारिश की संभावना बनी हुई है.

राज्य के मौसम में बदलाव के साथ तापमान में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है. गुरुवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 22 डिग्री, इंदौर का 21.2 डिग्री, ग्वालियर का 21.5 डिग्री और जबलपुर का 23.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

वहीं बुधवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 33.2 डिग्री, इंदौर का 33.8 डिग्री, ग्वालियर का 36.4 डिग्री और जबलपुर का 33 डिग्री सेल्सियस रहा.

और पढ़ें: मध्यप्रदेश: दामोह के यह बच्चे हर रोज़ जान पर खेलकर जाते हैं स्कूल, देखें वीडियो

बता दें कि वहीं महाराष्ट्र में बारिश में कमी और गन्ने की खेती और सिंचाई के लिए बड़ी मात्रा में पानी के इस्तेमाल के कारण सूबे के मराठवाड़ा और विदर्भ क्षेत्र के 17 जिलों में सूखे की स्थिति बन गयी है.

जल संसाधन विभाग की ओर से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार महाराष्ट्र के अधिकतर हिस्सों में इस मानूसन के दौरान औसत बारिश हुई है और क्षेत्र में जल भंडार केवल 28.81 फीसदी है.

मराठवाड़ा क्षेत्र के लिए जीवन रेखा के रूप में प्रसिद्ध जयकवाड़ी बांध में मंगलवार को जल भंडारण 45.88 फीसदी के आसपास था जबकि इसी दिन पिछले साल यह 87.63 प्रतिशत था.