logo-image

एमपी:अनाथ बच्चों का सहारा बने 'मामा' शिवराज, हर महीने 5000 पेंशन देने का किया ऐलान

मध्य प्रदेश में बेसहारा बच्चों के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़ा ऐलान किया है. इस कोरोना काल में अपनों को खोने वाले परिवार की 5000 रुपये प्रति माह की मदद की जाएगी.

Updated on: 13 May 2021, 12:28 PM

भोपाल:

मध्य प्रदेश में बेसहारा बच्चों के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़ा ऐलान किया है. इस कोरोना काल में अपनों को खोने वाले परिवार की 5000 रुपये प्रति माह की मदद की जाएगी. सीएम शिवराज ने कहा कि ऐसे बच्चे जिनके परिवार से पिता का साया उठ गया, कोई कामाने वाला नहीं बचा, ऐसे परिवारों को 5,000 रुपये प्रति माह पेंशन दी जाएगी. ऐसे सभी बच्चों की शिक्षा का निशुल्क प्रबंध किया जाएगा ताकि वे अपनी पढ़ाई लिखाई जारी रख सकें. उन्होंने आगे कहा, 'पात्रता न होने के बावजूद भी ऐसे परिवारों को मुफ्त राशन दिया जाएगा. अगर इन परिवारों में कोई सदस्य ऐसा है या पति नहीं रहे तो उनकी पत्नी काम धंधा करना चाहे तो उनको सरकार की गारंटी पर बिना ब्याज का कर्ज काम धंधे के लिए दिया जाएगा.'

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना संक्रमण के चलते लोगों पर गहराते संकट का जिक्र करते हुए कहा '' कोरोना महामारी ने कई परिवारों को तोड़ कर रख दिया है. कई परिवार ऐसे हैं, जिनके बुढ़ापे की लाठी के सहारे छिन गए हैं. कुछ परिवार ऐसे हैं, जिनमें मासूम बच्चों के सिर से अपने पालक अपने पिता अभिभावक का साया उठ गया है. ऐसे बच्चों के सामने अब जीवन यापन की समस्या उठ गई है और इसलिए हमने फैसला किया है. ऐसे बच्चे जिनके परिवार से पिता, अभिभावक का साया उठ गया. घर में कोई कमाने वाला नहीं है, ऐसे परिवारों को पांच हजार रुपए प्रति माह पेंशन दी जाएगी.''

मुाख्यमंत्री चौहान ने इस महामारी के कारण मुसीबत में आए बच्चों का जिक्र करते कहा कि बच्चों को जीवन यापन के लिए परेशान होना पड़े. ऐसे सभी बच्चों के शिक्षा का निरूशुल्क प्रबंध किया जाएगा ताकि वह अपनी पढ़ाई लिखाई जारी रख सकें. पात्रता न होने के बावजूद भी ऐसे परिवार को फ्री में राशन दिया जाएगा.

और पढ़ें: MP Coronavirus: एमपी में अब कोरोना के साथ 'ब्लैक फंगस' का खतरा बढ़ा

कोरोना के कारण संकट में आई महिलाओं को भी सरकार मदद देगी. इस बात का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री चौहान ने कहा हमारी बहन कोई ऐसी है जो कामकाज करना चाहे तो उनको सरकार की गारंटी पर बिना ब्याज का ऋण कामकाज के लिए उपलब्ध करवाया जाएगा. ताकि फिर से वह अपना काम धंधा जीवन यापन के लिए प्रारंभ कर सके.

बता दें कि मध्यप्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर कहर बनकर टूट रही है. प्रतिदिन 8 हजार से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं. प्रदेश में 25 दिन बाद कोरोना महामारी में गिरावट दर्ज की गई है. बीते 24 घंटे में सबसे कम 8,970 नए केस सामने आए हैं , जबकि 84 लोगों की मौत हुई है. वहीं पॉजिटिविटी रेट 14% से कम हुई है.