logo-image

मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस से वॉर्ड ब्वॉय की मौत, परिवार को 50 लाख का मुआवजा

मध्यप्रदेश में कोविड-19 के मोर्चे पर ड्यूटी के दौरान दम तोड़ने वाले

Updated on: 02 May 2020, 05:55 PM

इंदौर:

मध्यप्रदेश में कोविड-19 (Covid 19) के मोर्चे पर ड्यूटी के दौरान दम तोड़ने वाले " कोरोना योद्धाओं" (Corona Warriors) की फेहरिस्त में 43 वर्षीय वॉर्डबॉय का नाम शामिल हो गया है. अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि वॉर्डबॉय विजय चंदेले (43) शहर के एक सरकारी अस्पताल के कोविड-19 वॉर्ड में पिछले दिनों ड्यूटी कर रहे थे. इस महामारी से संक्रमित होने के बाद एक निजी अस्पताल में इलाज के दौरान 30 अप्रैल को उनकी मौत हो गयी. अधिकारियों ने बताया कि चंदेले के शोकसंतप्त परिवार को प्रदेश सरकार ने 50 लाख रुपये की अनुग्रह राशि प्रदान की है.

यह भी पढ़ें- त्रिवेंद्र सिंह रावत बोले- उत्तराखंड के तीर्थयात्री 4 मई से जा सकते हैं केदारनाथ मंदिर, 29 को खुले थे कपाट

बेहतर गुणवत्ता वाले पीपीई का इंतजाम करना चाहिये

राज्य के जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने दिवंगत वॉर्डबॉय की पत्नी को इस रकम का चेक शनिवार को सौंपा. इस मौके पर इंदौर लोकसभा क्षेत्र के सांसद शंकर लालवानी और आला अधिकारी भी मौजूद थे. इस बीच, मध्यप्रदेश राज्य कर्मचारी संघ की इंदौर इकाई के मीडिया सचिव शिवाकांत वाजपेयी ने कहा, "चंदेले राज्य के पहले वॉर्ड बॉय थे जो कोविड-19 वॉर्ड में मरीजों की सेवा करते हुए संक्रमित हुए और उनकी जान इस महामारी के खिलाफ जारी संघर्ष के दौरान गयी. इस मामले से सबक लेते हुए प्रदेश सरकार को चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के लिये बेहतर गुणवत्ता वाले व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों (पीपीई) का इंतजाम करना चाहिये."

यह भी पढ़ें- नासिक में फंसे MP मजदूरों की ट्रेन पहुंची भोपाल, बस से घरों के लिए रवाना 

इंदौर में अब तक कोविड-19 के कुल 1,545 मरीज मिले

वाजपेयी ने यह आरोप भी लगाया कि शासकीय महात्मा गांधी स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय के प्रशासन ने 29 अप्रैल को जारी आदेश में एक अस्पताल के कोविड-19 वॉर्ड में चंदेले की ड्यूटी लगा दी थी, जबकि उस वक्त वह खुद एक मरीज के रूप में इस महामारी से जूझते हुए जीवन और मृत्यु के बीच संघर्ष कर रहे थे. कर्मचारी नेता ने इस कथित गड़बड़ी की जांच की मांग करते हुए कहा, "क्या महाविद्यालय प्रशासन को इसकी सुध तक नहीं थी कि चंदेले खुद कोविड-19 की चपेट में आ चुके हैं ?" अधिकारियों ने बताया कि रेड जोन में शामिल इंदौर जिले में अब तक कोविड-19 के कुल 1,545 मरीज मिले हैं जिनमें से 74 लोगों की इलाज के दौरान मौत हो चुकी है. भाषा हर्ष धीरज धीरज