Advertisment

व्यापम घोटाले में पूर्व मंत्री लक्ष्मीकांत शर्मा और 7 अन्य को क्‍लीनचिट

सीबीआई ने शनिवार को यहां की विशेष अदालत में 26 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट भी दायर किया.

author-image
Drigraj Madheshia
एडिट
New Update
व्यापम घोटाले में पूर्व मंत्री लक्ष्मीकांत शर्मा और 7 अन्य को क्‍लीनचिट

व्यावसायिक परीक्षा मंडल

सीबीआई ने व्यापम (व्यावसायिक परीक्षा मंडल) घोटाले में मध्य प्रदेश के पूर्व मंत्री लक्ष्मीकांत शर्मा और 7 अन्य आरोपियों को क्लीन चिट दे दी है. इन लोगों के खिलाफ मामले में केंद्रीय जांच एजेंसी (CBI) को कोई सबूत नहीं मिले हैं. बता दें साल 2012 में आयोजित भर्ती प्रक्रिया के दौरान हुए घोटाले को लेकर केंद्रीय जांच एजेंसी पड़ताल कर रही है.

Advertisment

यह भी पढ़ेंः दिग्‍विजय सिंह बोले- मध्‍य प्रदेश में विपक्ष अपना रोल पचा नहीं पा रहा

केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई ने शनिवार को यहां की विशेष अदालत में 26 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट भी दायर किया. व्यापम मामलों के लिए सीबीआई के विशेष अभियोजक सतीश दीनकर ने पीटीआई को बताया कि आरोपियों के खिलाफ जालसाजी, आपराधिक षड्यंत्र, भ्रष्टाचार निरोधक कानून, आईटी कानून और अन्य सम्बद्ध धाराओं में विशेष न्यायाधीश सुरेश सिंह की अदालत में आरोपपत्र दाखिल किया गया.

यह भी पढ़ेंः किसान कल्याण मंत्री सचिन यादव के निर्देश पर किसानों को कृषि यंत्रों पर बढ़ा अनुदान मिलना शुरू

Advertisment

उन्होंने बताया कि इनमें व्यापम की परीक्षा में वास्तविक उम्मीदवारों के बदले परीक्षा लिखने वाले लोग तथा उम्मीदवारों और व्यापम अधिकारियों के बीच बिचौलिये की भूमिका अदा करने वाले 19 आरोपी भी शामिल हैं. इनमें व्यापम के प्रमुख अधिकारी रहे पूर्व परीक्षा नियंत्रक पंकज त्रिवेदी और तीन अन्य बिचौलिये हैं.

यह भी पढ़ेंः राहुल गांधी 28 फरवरी को नया रायपुर में किसानों को ऋण मुक्ति पत्र बांटेंगे : भूपेश बघेल

सीबीआई से पहले इस मामले की जांच कर रही मध्यप्रदेश पुलिस के विशेष जांच दल (एसटीएफ) ने आरोपियों के खिलाफ अक्टूबर 2014 में मामला दर्ज किया था. व्यापम द्वारा अगस्त 2012 में आयोजित की गई परिवहन आरक्षक भर्ती परीक्षा में कुल 56,450 परीक्षार्थी शामिल हुए थे. व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापम) का नाम बदलकर मध्यप्रदेश प्रोफेशनल एक्जामिशन बोर्ड (एमपीपीईबी) कर दिया गया है.

Advertisment

Source : PTI

madhya-pradesh vyapam scam charge sheet cbi Shivraj Singh Chouhan
Advertisment
Advertisment