logo-image

उपचुनाव में सूबे के मतदाताओं की चुप्पी में छिपे बड़े राज

मतदान के एक दिन पहले तक मतदाता चुप्पी साधे हुए हैं. मतदाताओं की यही चुप्पी राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को बेचैन किए हुए है.

Updated on: 02 Nov 2020, 02:12 PM

भोपाल:

मध्य प्रदेश में हो रहे विधानसभा (Madhya Pradesh Bypolls 2020) के उपचुनाव में चर्चाओं में मुद्दों की भरमार है मगर इनका जमीनी स्तर पर कितना असर है इसे पढ़ना आसान नहीं है, क्योंकि मतदान के एक दिन पहले तक मतदाता चुप्पी साधे हुए हैं. मतदाताओं की यही चुप्पी राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को बेचैन किए हुए है. वहीं दावे यही किए जा रहे है कि जीत तो उनकी ही होगी. राज्य में कांग्रेस (Congress) के कुल 25 विधायकों की बगावत के कारण सत्ता बदलाव तो हुआ ही है साथ में उपचुनाव की नौबत आई है. कुल 28 स्थानों पर उप चुनाव हो रहे हैं.

बड़ा सवाल मुद्दे वोट दिलाएंगे
इन उप चुनाव में मुददे बहुत हैं जिनकी चर्चा है, मगर ये मुददे वोट दिला पाएंगे यह बड़ा सवाल है. कांग्रेस जहां गद्दार, बिकाऊ, घोटालों को हवा दिए हुए है, वहीं दूसरी ओर भाजपा सीधे कमल नाथ और उनकी सरकार के 15 माह के कामकाज को मुद्दा बनाए हुए है. भाजपा शिवराज सिंह चौहान के 15 साल के शासनकाल और सात माह की बदली तस्वीर को मुद्दा बनाए हुए है. भाजपा पूरी तरह विकास पर केंद्रित और गरीबों की योजनाएं बंद करने को मुद्दा बना दिया है.

यह भी पढ़ेंः फ्रांस के खिलाफ भड़काऊ बयान देने पर मुनव्वर राणा पर केस

कामकाज के आधार पर वोटिंग की उम्मीद
दोनों राजनीतिक दलों की बात करें तो तो उन्हें इस बात का भरोसा है कि चुनाव में मतदाता उनके उम्मीदवार और कामकाज को आधार बनाकर मतदान करेगा. छतरपुर के विधायक आलोक चतुवेर्दी का कहना है कि यह चुनाव पूरी तरह मतदाताओं के साथ किए गए धोखे को लेकर है. आम वोटर भी इस बात को मान रहा है कि उनके साथ धोखा हुआ है और उनका विधायक 35 करोड़ में बिक गया था, जिससे मतदाता आक्रोशित है और अपने साथ हुए धोखे का जवाब वह मतदान करके देगा.

यह भी पढ़ेंः शिवपाल यादव का दावा, BJP ने मुझे पार्टी में शामिल होने का दिया था प्रस्ताव

कांग्रेस की वादाखिलाफी से उप चुनाव
वहीं भाजपा के मुख्य प्रवक्ता डॉ. दीपक विजयवर्गीय का कहना है कि यह उप चुनाव कांग्रेस की वादाखिलाफी के कारण हो रहे हैं क्योंकि कांग्रेस कर्ज माफी, नौजवानों को रोजगार देने सहित कई वादों को करके सत्ता में आई थी, मगर उसने ऐसा नहीं किया. परिणाम स्वरूप ज्योतिरादित्य सिंधिया और उनके समर्थकों ने कांग्रेस छोड़ दी. प्रदेश का मतदाता वादाखिलाफी करने वालों को तीन नवंबर को सबक सिखाएगा.

यह भी पढ़ेंः PM नौकरियों-महिला सुरक्षा पर नहीं बोलते, चिदंबरम का बड़ा हमला

केंद्र में बीजेपी सरकार में उलझा गणित
राज्य की जिन 28 सीटों पर विधानसभा के उपचुनाव हो रहे हैं वहां का कोई भी मतदाता सीधे तौर पर राय जाहिर करने को तैयार नहीं है, हां इतना जरूर कहता है कि खरीफ फरोख्त की बात हो रही है लेकिन सरकार तो भाजपा की है. ऐसे में वह दुविधा में है कि आखिर करें क्या? वह सवाल करता है कि अगर हमारे इलाके से उस दल का उम्मीदवार जीत जाता है जिसकी प्रदेश में सरकार नहीं बनती तो क्षेत्र का क्या होगा. यही कारण है कि वह अभी तक तय नहीं कर पा रहा है कि उसे वोट किसे देना है.

यह भी पढ़ेंः मायावती का बड़ा बयान, BJP-BSP के गठबंधन में भी मुस्लिमों को रखा साथ

मतदाताओं में चुनाव को लेकर उत्साह नहीं
राजनीतिक विश्लेषक रवींद्र व्यास का कहना है कि चुनाव में कांग्रेस ने बिकाऊ और गद्दार को खूब हवा दी और यह चर्चा में भी है मगर इस तरह के नारे वोट में कितना बदल पाते हैं जिसका अंदाजा किसी को नहीं है. इसके साथ ही मतदाताओं में चुनाव को लेकर उत्साह नहीं है और यही कारण है कि किसी भी तरह का अनुमान लगाना मतदाताओं और क्षेत्र के साथ बेईमानी होगा.