News Nation Logo

एमपी में हुनर हाट शुरू, नकवी बोले-साढ़े 5 लाख कलाकार रोजगार से जुड़े

देशभर के दस्तकारों, शिल्पकारों के दुर्लभ स्वदेशी हस्तनिर्मित उत्पादों के 27वें 'हुनर हाट' का उद्घाटन शनिवार को भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया.

IANS | Updated on: 14 Mar 2021, 12:13:32 AM
Mukhtar Abbas Naqvi

Mukhtar Abbas Naqvi (Photo Credit: फाइल फोटो)

भोपाल:

देशभर के दस्तकारों, शिल्पकारों के दुर्लभ स्वदेशी हस्तनिर्मित उत्पादों के 27वें 'हुनर हाट' का उद्घाटन शनिवार को भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया. इस मौके पर मौजूद केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि हुनर हाट के जरिये अब तक 5 लाख 50 हजार से ज्यादा दस्तकारों, शिल्पकारों, कलाकारों को रोजगार और रोजगार के मौकों से जोड़ा गया है. हुनर हाट में मध्य प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा विशिष्ठ अतिथि के रूप में मौजूद रहे.

मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा, "हुनर ही इबादत है. भोपाल भी हुनरमंदों का शहर है, जो हुनर की कद्र करना जानता है. हुनर हाट में हर मजहब, हर वर्ग के लोग शामिल हैं. नकवी जी 'वोकल फॉर लोकल' के संकल्प को जमीन पर उतार रहे हैं. हुनर हाट के जरिये हुनरमंदों के स्वदेशी उत्पादों की बिक्री कई गुना बढ़ गई है."

और पढ़ें: MP के CM शिवराज सिंह बोले, इस बार राज्‍य में हुई बंपर फसल 

वहीं नकवी ने कहा कि हुनर हाट देशभर के दस्तकारों, शिल्पकारों का 'एम्प्लॉयमेंट और इम्पावरमेंट एक्सचेंज' साबित हुए हैं. हुनर हाट के जरिये अब तक 5 लाख 50 हजार से ज्यादा दस्तकारों, शिल्पकारों, कलाकारों को रोजगार और रोजगार के मौकों से जोड़ा गया है. आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के साथ 75 हुनर हाट के जरिये 7 लाख 50 हजार दस्तकारों, शिल्पकारों को रोजगार-रोजगार के मौकों से जोड़ा जाएगा.

भोपाल में केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा 'वोकल फॉर लोकल' थीम पर आयोजित 27वां हुनर हाट 21 मार्च तक चलेगा. यहां देशभर के 31 से ज्यादा प्रांतों के दस्तकार, शिल्पकार, कारीगर अपने दुर्लभ स्वदेशी हस्तनिर्मित उत्पाद बिक्री एवं प्रदर्शनी के लिए ले कर आए हैं.

इस हुनर हाट में आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम, बिहार, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, झारखंड, कर्णाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, मेघालय, नागालैंड, ओडिशा, पुडुचेरी, पंजाब, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल आदि से 600 से ज्यादा दस्तकार, शिल्पकार शामिल हुए हैं.

अगले हुनर हाट गोवा (26 मार्च से 4 अप्रैल), देहरादून (9 से 18 अप्रैल), सूरत (23 अप्रैल से 2 मई) में आयोजित होंगे. इसके अलावा कोटा, हैदराबाद, मुंबई, जयपुर, पटना, प्रयागराज, रांची, कोच्चि, गुवाहाटी, भुवनेश्वर व जम्मू-कश्मीर में भी इसी वर्ष हुनर हाट आयोजित होंगे.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 14 Mar 2021, 12:13:32 AM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.