logo-image

Vaidic Watch: उज्जैन में लगने जा रहा है वैदिक घड़ी, मिलेगी मुहूर्त, नक्षत्र और पंचाग की सुविधा

जानकारी के अनुसार ये वैदिक घड़ी उजैन के जीवाजी वैधशाला के नजदीक स्थापित किया जाएगा.

Updated on: 21 Feb 2024, 04:07 PM

:

Vaidic Watch: आज कौन सा दिन है. चंद्रग्रह है या सूर्यग्रहण या पूर्णिमा. सूर्योदय और सूर्यास्त  कब होगा. अच्छा समय चल रहा है कि नहीं. पूर्णिमा कब है और नक्षत्र कौन सा चल रहा है . ऐसे तमाम सवाल हर दिन लोग जानना चाहते हैं. इसके लिए किसी ज्योतिष या वेदों के जानकार से संपर्क करना पड़ता है. लेकिन अब इन सभी जानकारी के लिए किसी के पास जाने की जरूरत नहीं होगी. पीएम नरेंद्र मोदी ऐसी ही वैदिक घड़ी का लोकार्पण करने वाले हैं. जानकारी के अनुसार पीएम मोदी 1 मार्च को ऑनलाइन माध्यम के जरिए लोगों को समर्पित करेंगे. 

कहा जा रहा है कि ये दुनिया में ऐतिहासित घड़ी होनी वाली है. इस के जरिए लोग न सिर्फ भारतीय मानक समय और ग्रीनवीच मानक समय की जानकारी ले पाएंगे बल्कि पंचांग, मुहूर्त और तिथि की भी जानकारी ले पाएंगे. जानकारी के अनुसार ये वैदिक घड़ी उजैन के जीवाजी वैधशाला के नजदीक स्थापित किया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट की माने तो जंतर मंतर पर ये 85 फीट का ऊंचा टावर होगा जिस पर जानकारियां दिखाई देंगी. इस वैदिक घड़ी के साइज की बात करें तो ये 10*12 का होगा. इस घड़ी के बारे में विक्रम शोध पीठ के डायरेक्टर श्रीराम तिवारी का कहना है कि ये दुनिया की पहली घड़ी होगी जिसमें भारतीय काल गणना दिखाई देगा. आपको बता दें कि उज्जैन टाइम टेबल का सेंटर पॉइंट है. इसके साथ ही उज्जैन से कर्क रेखा गुजरती है. 

उज्जैन का इतिहास

इस पर एमपी के सीएम डॉ. मोहन .यादव का कहना है कि वो उज्जैन को टाइम टेबल का सेंटर के रुप में देखना चाहते हैं. उन्होंने 22 दिसंबर 2023 को विधानसभा सत्र के दौरान कहा था कि राज्य सरकार प्राइम मेरेडियन को इंग्लैंड के ग्रीनवीच से बदलकर उज्जैन पर फोकस करने का काम कर रहे हैं. इसके लिए उज्जैन में रिसर्च का काम चल रहा है. वहीं एक्सपर्ट का कहना है कि 3 सदी पहले उज्जैन ही वहीं जगह था जहां से दुनिया के लिए टाइम का निर्धारण किया जाता है. देश का पहला रिसर्च सेंटर राजा जयसिंह सकेंड ने साल 1729 में उज्जैन में ही बनवाया था. इसके साथ ही यहां सूर्यघड़ी लगाया गया था. 

ये सभी जानकारियां

जानकारी के मुताबिक इस वैदिक घड़ी में जीपीएस लगा होगा. इस घड़ी में भारतीय समय, ग्लोबल टाइम के साथ वैदिक टाइम प्रदर्शित होगा. इसके साथ ही सूर्यास्त, सूर्योदय, ग्रह, सुर्य और चंद्रमा की चाल, मुहूर्त, अमृत काल के साथ ही मौसम की भी जानकारी देगा. इतना ही नहीं हर घंटे इसका वॉलपेपर चेंज होगा. इसके वॉलपेपर में सभी ज्योतिर्लिंग, नवग्रह के साथ ही देश दुनिया की सुंदर फोटोज भी दिखाई देगा.