News Nation Logo

मध्य प्रदेश में 1 मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र वालों के लिए टीकाकरण टला

मध्य प्रदेश में कोरोना (Corona Virus) की रोकथाम के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण (Vaccination) के अभियान के तहत एक मई से 18 वर्ष की आयु और उससे अधिक के लोगों का टीकाकरण किया जाना था, मगर यह अभियान फिलहाल टल गया है.

IANS | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 30 Apr 2021, 03:36:16 PM
cm shivraj singh

मप्र में 1 मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र वालों के लिए टीकाकरण टला (Photo Credit: फाइल फोटो)

भोपाल:

मध्य प्रदेश में कोरोना (Corona Virus) की रोकथाम के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण (Vaccination) के अभियान के तहत एक मई से 18 वर्ष की आयु और उससे अधिक के लोगों का टीकाकरण किया जाना था, मगर यह अभियान फिलहाल टल गया है. इसकी वजह ये बताई जा रही है कि वैक्सीन की आपूर्ति करने वाली दोनों कंपनी आवश्यक डोज की आपूर्ति नहीं कर रही हैं. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में एक मई से 18 वर्ष से अधिक आयु वाले व्यक्तियों का कोरोना वैक्सीनेशन अभियान प्रारंभ किया जाना था, परंतु वैक्सीन निमार्ता कंपनियों से वैक्सीन प्राप्त नहीं होने के कारण यह अभियान एक मई से प्रारंभ नहीं किया जा सकेगा. 

सीएम ने आगे कहा कि प्रदेश में तीन मई को वैक्सीन के डोज मिलने की संभावना है, उसके बाद ही वैक्सीनेशन कार्य शुरू होने के आसार हैं. सीएम चौहान ने कहा कि 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले व्यक्तियों के वैक्सीनेशन का कार्य निरंतर जारी रहेगा. राज्य में कोरोना का टीका 18 वर्ष से अधिक उम्र वाले व्यक्तियों को भी नि:शुल्क लगाया जाएगा. जैसे-जैसे निर्माता कंपनियों से वैक्सीन के डोज प्राप्त होंगे, वैसे ही टीकाकरण किया जाएगा. मुख्यमंत्री चौहान ने निर्देश दिए कि कोरोना संक्रमण के मद्देनजर वैक्सीनेशन के लिए नए केंद्र स्थापित किए जाएं और अस्पतालों में वैक्सीनेशन कार्य नहीं किया जाए.

मध्य प्रदेश में कोरोना वैक्सीन के 28 अप्रैल तक 80 लाख 66 हजार 980 डोज लगाए गए हैं, जिनमें से 70 लाख 19 हजार 763 फर्स्ट तथा 10 लाख 47 हजार 217 सेकंड डोज लगाए गए हैं. वैक्सीनेशन कार्य में सात लाख 53 हजार 333 स्वास्थ्य कर्मियों को, छह लाख 54 हजार 268 फ्रंट लाइन वर्कर्स को, 45 से 59 वर्ष के बीच के 33 लाख 26 हजार 172 व्यक्तियों को तथा 60 वर्ष से अधिक उम्र के 33 लाख 33 हजार 207 व्यक्तियों को वैक्सीन डोज लगाए गए हैं.

मध्य प्रदेश में बढ़ाया गया लॉकडाउन, शिवराज सरकार का फैसला

आपको बता दें कि कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए शिवराज सिंह सरकार ने पाबंदियों को और सख्त करते हुए राज्य में लॉकडाउन को बढ़ा दिया है. मध्य प्रदेश के कई शहरों में लॉकडाउन के दिन बढ़ाए गए हैं. पूरे मध्य प्रदेश के सभी शहरों में शुक्रवार की शाम 6 बजे से सोमवार की सुबह 6 बजे तक दो दिन का लॉकडाउन करने का फैसला लिया गया था. जिसे कई शहरों में आगे बढ़ा दिया है. इस दौरान सभी शहरी क्षेत्र पूरी तरह से बंद रहेंगे.

कोविड महामारी की रोकथाम के क्रम में बड़वानी, राजगढ़, विदिशा जिलों में (शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में) 19 अप्रैल सुबह 6 बजे तक निरंतर लॉकडाउन रहेगा. बालाघाट, नरसिंहपुर, सिवनी ज़िलों (शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों) और जबलपुर शहर में 12 अप्रैल की रात से 22 अप्रैल की सुबह तक लॉकडाउन रहेगा. इसके अलावा इंदौर शहर, राऊ नगर, महू नगर, शाजापुर शहर और उज्जैन शहर (एवं उज्जैन जिले के सभी नगरों) में 19 अप्रैल की सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन बढ़ाया गया है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 30 Apr 2021, 03:36:16 PM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो