logo-image

एमपी में रिकवरी रेट बढ़कर लगभग 85% से अधिक हो गई है: गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा

मध्य प्रदेश में कोरोना की स्थिति पर गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि आज कोरोना के 12,563 नए मरीज आए हैं और 11,730 डिस्चार्ज हुए हैं. 21 अप्रैल को सक्रिय मामलों में हम 7 वें नंबर पर थे आज  13वें नंबर पर आ गए हैं.

Updated on: 04 May 2021, 01:11 PM

भोपाल:

मध्य प्रदेश में कोरोना की स्थिति पर गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि आज कोरोना के 12,563 नए मरीज आए हैं और 11,730 डिस्चार्ज हुए हैं. 21 अप्रैल को सक्रिय मामलों में हम 7 वें नंबर पर थे आज  13वें नंबर पर आ गए हैं. पॉजिटिविटी रेट घटकर 26% से 19 % हो गई है. रिकवरी रेट बढ़कर लगभग 85% से अधिक हो गई है. नरोत्तम मिश्रा ने एमपी के पूर्व सीएम पर हमला बोलते हुए कहा कि कमलानाथ जी को सिर्फ ट्वीट के माध्यम से आलोचना ही करनी है और भ्रम के माध्यम से भय फैलाना है. ये मानवता के साथ पाप कर रहे हैं. कमलनाथ जी, यह पीड़ित मानवता की सेवा का अवसर है आलोचना और राजनीति का नहीं. हाथ जोड़कर प्रार्थना है कि देश के नाम पर तो एक हो जाएं.

मध्य प्रदेश में 18 वर्ष की आयु से अधिक के लेागों का पांच मई बुधवार से निशुल्क वैक्सीनेशन हेाने जा रहा है. इसकी राज्य सरकार ने तैयारियां भी पूरी कर ली है. पहले इस आयु समूह के लेागों को एक मई से वैक्सीन का डोज दिया जाने वाला था मगर वैक्सीन की अनुपलब्धता के चलते ऐसा नहीं हो पाया था. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोविड की रोकथाम एवं व्यवस्थाओं के संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेंसिग द्वारा कोविड कोर ग्रुप की बैठक में कहा है कि 18 से 45 वर्ष के व्यक्तियों के निशुल्क वैक्सीनेशन का कार्य पांच मई से प्रारम्भ होगा. वैक्सीनेशन के लिए पांच करोड़ 29 लाख डोजेस की संभावित आवश्यकता के ²ष्टिगत दोनों वैक्सीन निमार्ताओं को क्रय आदेश जारी किए गए हैं. वैक्सीनेशन के लिए डोजेस की जल्द से जल्द आपूर्ति के लिए आयात की संभावनाओं का भी परीक्षण किया जा रहा है. वहीं 45 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों का वैक्सीनेशन कार्य यथावत जारी रहेगा.

ज्ञात हो कि राज्य सरकार ने एक मई से 18 साल और उससे अधिक की आयु समूह के लोगों को एक मई से वैक्सीन का डोज देने का फैसला लिया था, मगर निमार्ताओं द्वारा वैक्सीन उपलब्ध न कराए जाने पर इसे टालना पड़ा था. अब पांच मई से वैक्सीनेशन की बात कही जा रही है.

और पढ़ें: एमपी में कोरोना का कहर जारी, भोपाल में 10 मई तक कर्फ्यू लागू

राज्य सरकार पर तंज कसते हुए पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने कहा कि शिवराज जी, 'आप खुद कह रहे हैं कि इस कोरोना महामारी पर नियंत्रण के लिए वैक्सीनेशन का काम तेजी से होना बेहद आवश्यक है और आप खुद बता रहे हैं कि प्रदेश में 18 वर्ष से 44 वर्ष तक के लोगों को वैक्सीनेशन के लिए कुल पांच करोड़ 29 लाख डोज की आवश्यकता है.'

कमलनाथ ने मुख्यमंत्री से सवालिया अंदाज में आगे कहा कि 'आप पांच मई से प्रदेश में इस आयु वर्ग के लोगों के लिये वैक्सिनेशन कार्यक्रम को शुरू करने की बात कह रहे है, जो कि एक मई से प्रारंभ होना था लेकिन यह घोषणा भी चुनावी जुमला ही साबित हुई. आप का यह वैक्सिनेशन कार्यक्रम देख कर आश्चर्य भी हो रहा है और कई सवाल भी खड़े हो रहे है ?'