logo-image

MP: कोरोना वायरस (Corona Virus) के संदेह में 2 छात्र अस्पताल में भर्ती

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि चीन के अलग-अलग शहरों में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे 21 वर्षीय छात्र और 22 वर्षीय छात्रा को स्वदेश लौटने के बाद गुरुवार को सर्दी-जुकाम की शिकायत हुई. इसके बाद उन्हें एमवायएच में भर्ती किया गया.

Updated on: 01 Feb 2020, 10:54 AM

इंदौर:

चीन (China) से कुछ दिन पहले भारत लौटे दो मेडिकल विद्यार्थियों को कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण के संदेह में मध्य प्रदेश के इंदौर (Indore) में शासकीय महाराजा यशवंतराव होलकर चिकित्सालय (एमवायएच) में शुक्रवार शाम भर्ती कराया गया. इनमें 22 वर्षीय छात्रा शामिल है. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि चीन के अलग-अलग शहरों में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे 21 वर्षीय छात्र और 22 वर्षीय छात्रा को स्वदेश लौटने के बाद गुरुवार को सर्दी-जुकाम की शिकायत हुई. इसके बाद उन्हें एमवायएच में भर्ती किया गया. उन्होंने बताया कि दोनों संदिग्ध मरीजों को एमवायएच के पृथक वॉर्ड में चिकित्सकीय निगरानी में रखा गया है.

यह भी पढ़ेंः CAA पर टकराव! कांग्रेस सरकार ने बताया संविधान विरोधी तो राज्यपाल लालजी ने दी हिदायत

इस बीच, एमवायएच के अधीक्षक पी एस ठाकुर ने संवाददाताओं को बताया कि इन मरीजों में शामिल इंदौर निवासी मेडिकल छात्रा चीन के उस वुहान शहर के एक चिकित्सा महाविद्यालय में मेडिकल की पढ़ाई कर रही है जो कोरोना वायरस के प्रकोप से सबसे ज्यादा प्रभावित है. अन्य मरीज मध्यप्रदेश के खरगोन जिले से ताल्लुक रखता है. वह चीन के ननचैंग शहर में पढ़ रहा है जो वुहान से करीब 350 किलोमीटर दूर है.

ठाकुर ने बताया, 'चूंकि दोनों मरीज कुछ ही दिन पहले चीन से लौटे हैं. इसलिये हमने उन्हें सावधानीवश अस्पताल में भर्ती किया है. दोनों के रक्त के नमूने कोरोना वायरस संक्रमण की जांच के लिये पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी भेजे जा रहे हैं.' उन्होंने यह भी बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के अन्य संदिग्ध मरीजों को भर्ती करने के लिये एमवायएच में 50 बिस्तरों वाला पृथक वॉर्ड बनाया गया है.

यह भी पढ़ेंः मध्य प्रदेश में एक साल में आई 45 फीसदी तक बेरोजगारी दर में गिरावट, जानिए आंकड़ें

गौरतलब है कि राज्य के उज्जैन शहर में भी चार दिन पहले कोरोना वायरस संक्रमण के दो संदिग्ध मरीज मिले थे. हालांकि, जांच में पता चला था कि उनमें यह संक्रमण नहीं है. इन मरीजों में 21 वर्षीय युवक और उसकी 50 वर्षीय मां शामिल हैं. उज्जैन निवासी युवक चीन के वुहान शहर में मेडिकल की पढ़ाई कर रहा है. वह 13 जनवरी को वुहान से अपने उज्जैन स्थित घर लौटा था. वुहान शहर खतरनाक कोरोना वायरस के प्रसार का केंद्र माना जाता है.