News Nation Logo
Banner

आज मध्य प्रदेश के रेहड़ी-पटरीवाले दुकानदारों से बात करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 सितंबर यानी मध्य प्रदेश की रेहड़ी- पटरी दुकानदारों और विक्रेताओं के साथ बात करेंगे. दरअसल आज 'स्वनिधि सम्मान' का आयोजन किया जाएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Aditi Sharma | Updated on: 09 Sep 2020, 09:42:27 AM
pm modi

आज मध्य प्रदेश के रेहड़ी-पटरीवाले दुकानदारों से बात करेंगे पीएम मोदी (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 सितंबर यानी मध्य प्रदेश की रेहड़ी- पटरी दुकानदारों और विक्रेताओं के साथ बात करेंगे. दरअसल आज 'स्वनिधि सम्मान' का आयोजन किया जाएगा. इसी कार्यक्रम में वीडिया कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पीएम मोदी रेहड़ी- पटरी दुकानदारों और विक्रेताओं के साथ बात करेंगे.

पीएम मोदी ने गरीब दुकानदारों की मदद के लिए 1 जून को पीएम स्वनिधि योजना शुरू की थी. इस योजना के तहत कोरोना काल के दौरान जिनकी आजीविका प्रभावित हुई है, वह अपना काम फिर शुरू कर सकते हैं. प्रधानमंत्री स्वनिधि पोर्टल पर 7.15 लाख से अधिक आवेदन मिले प्रधानमंत्री स्वनिधि पोर्टल पर 2 जुलाई, 2020 को ऑनलाइन आवेदन जमा करने की शुरूआत के बाद से 7.15 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं. साथ ही विभिन्न राज्यों और संघ शासित प्रदेशों में 1.70 लाख से अधिक को मंजूरी दी गई है.

प्रधानमंत्री स्वनिधि की शुरूआत रेहड़ी-पटरी वालों को सस्ती कार्यशील पूंजी ऋण प्रदान करने के लिए मंत्रालय द्वारा 1 जून, 2020 को की गई थी ताकि वे अपनी आजीविका फिर से शुरू कर सकें. कोविड-19 लॉकडाउन के कारण इनकी आजीविका प्रतिकूल रूप से प्रभावित हुई। इस योजना से उन 50 लाख से अधिक रेहड़ी-पटरी वालों को लाभ मिलेगा जो 24 मार्च, 2020 को या उससे पहले परिनगरीय (पेरी-अरबन) ग्रामीण इलाकों सहित शहरी इलाकों में माल बेच रहे थे.

इस योजना के तहत, विक्रेता 10,000 रुपये तक के कार्यशील पूंजी ऋण का लाभ उठा सकते हैं जो एक वर्ष के कार्यकाल में मासिक किस्तों में चुकाया जा सकता है. ऋण की समय पर जल्दी अदायगी करने पर, तिमाही आधार पर डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिये लाभार्थियों के बैंक खातों में प्रति वर्ष 7 प्रतिशत की ब्याज सब्सिडी जमा की जाएगी. ऋण की जल्दी अदायगी करने पर कोई जुर्माना नहीं होगा. यह योजना प्रति माह 100 रुपए कैश-बैक प्रोत्साहन के माध्यम से डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देगी. विक्रेता ऋण की समय पर अदायगी करने पर ऋण सीमा बढ़ाने की सुविधा का लाभ उठाकर आर्थिक सीढ़ी चढ़ने की अपनी महत्वाकांक्षा को हासिल कर सकते हैं.

First Published : 09 Sep 2020, 09:42:27 AM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.