logo-image
Live

मध्य प्रदेश के कान्हा राष्ट्रीय उद्यान में मिला नर बाघ का शव

मध्यप्रदेश के मंडला जिले में स्थित कान्हा टाइगर रिजर्व में किसली क्षेत्र के कोपेडवरी बीट क्षेत्र में नर बाघ का शव मिला है. प्रथम दृष्टया इस बाघ की मौत आपसी संघर्ष में हुई नजर आ रही है.

Updated on: 14 Feb 2021, 11:02 PM

भोपाल:

मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के मंडला जिले में स्थित कान्हा टाइगर रिजर्व में किसली क्षेत्र के कोपेडवरी बीट क्षेत्र में नर बाघ (Tiger) का शव मिला है. प्रथम दृष्टया इस बाघ की मौत आपसी संघर्ष में हुई नजर आ रही है. बताया गया है कि शनिवार की शाम गश्ती के दौरान परिक्षेत्र किसली के कोपेडवरी बीट के कक्ष आर.एफ. 698 में एक नर बाघ का शव मिला. नर बाघ के शरीर में अगले दाएं पैर में केनाइन के निशान और पसली टूटी हुई पाई गई. बाघ की मौत पहली नजर में किसी वयस्क बाघ द्वारा आपसी लड़ाई के कारण हुई प्रतीत हो रही है.

और पढ़ें: ग्वालियर का चिड़ियाघर सोमवार से खुल जाएगा सैलानियों के लिए

कान्हा टाइगर रिजर्व के अधिकारियों के दल द्वारा घटनास्थल पर मुआयना किया गया. बाघ का शव चार से छह दिन पुराना था. नर बाघ के शव पर सभी पंजे, नाखून एवं दांत मौजूद थे. मृत नर बाघ का शव परीक्षण एनटीसीए प्रोटोकॉल के अनुसार, कान्हा टाइगर रिजर्व के वन्य-प्राणी चिकित्सक डॉ. संदीप अग्रवाल एवं एनटीसीए के प्रतिनिधि और अन्य अधिकारियों की मौजूदगी में किया गया. इसके आवश्यक अंग फोरेंसिक जांच के लिए सुरक्षित रखकर शव को जला दिया गया.