logo-image

इस राज्य में मोबाइल यूनिट से कोरोना संक्रमितों की जांच

मध्य प्रदेश में कोरोना नियंत्रण के लिये लगातार प्रयास किए जा रहे हैं, वहीं मरीजों की जांच आसानी से हो सके इसके लिए भी कदम उठाए गए हैं. राजधानी में मोबाइल यूनिट के जरिये कोरोना के लक्षण वाले व्यक्तियों की जांच शुरू की गई है.

Updated on: 20 May 2021, 11:52 PM

highlights

  • मध्य प्रदेश में कोरोना नियंत्रण के लिये लगातार प्रयास किए जा रहे हैं
  • मरीजों की जांच आसानी से हो सके इसके लिए भी कदम उठाए गए हैं
  • मोबाइल यूनिट के जरिये कोरोना के लक्षण वाले व्यक्तियों की जांच शुरू की गई

भोपाल:

मध्य प्रदेश में कोरोना नियंत्रण के लिये लगातार प्रयास किए जा रहे हैं, वहीं मरीजों की जांच आसानी से हो सके इसके लिए भी कदम उठाए गए हैं. राजधानी में मोबाइल यूनिट के जरिये कोरोना के लक्षण वाले व्यक्तियों की जांच शुरू की गई है. चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने इन मोबाइल यूनिटों द्वारा की जा रही जांच का मौके पर निरीक्षण किया. उन्होंने कहा कि प्रारंभिक लक्षणों वाले व्यक्तियों को टेस्टिंग करवाने के लिये जागरूक किया जाये. मंत्री सारंग ने बताया कि भोपाल में एक नया प्रयोग कर मोबाइल जांच यूनिट तैयार की गई है. यह लगभग 80 स्थानों पर जायेंगी और प्राथमिक लक्षणों वाले लोगों की जांच करेगी.

यह भी पढ़ें : महाराष्ट्र का गांव हुआ कोरोना मुक्त, केंद्र से मिली सराहना

लाउड स्पीकर के माध्यम से जरिए दी जा रही जानकारी

मंत्री सारंग ने बताया कि हर जोन में केन्द्र बनाये गये हैं. लाउड स्पीकर के माध्यम से लोगों को जागरूक कर सूचना पहुंचाने का काम किया जा रहा है. इन केन्द्रों पर जांच कर मेडिकल किट भी उपलब्ध करवाई जा रही है. यूनिट के जरिये टीम हर क्षेत्र में जाकर लोगों की जांच कर रही है. कई लोग जो क्लीनिक तक नहीं जाना चाहते, उनके लिये यह कारगर साबित हो रहा है. इससे क्लीनिक पर दबाव भी कम होगा.

यह भी पढ़ें : PM मोदी संसदीय क्षेत्र काशी के डॉक्टरों और हेल्थ वर्कर्स से करेंगे बात, जानेंगे हाल

कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना सभी को सुनिश्चित करना होगा
इस मौके पर मंत्री सारंग ने कहा कि कोरोना से दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है, इसलिये इसको बीमारी नहीं महामारी कहा जा रहा है. ऐसे में संतोष है कि हेल्थ वर्कर्स के प्रयासों से प्रदेश में कोरोना की गति को नियंत्रित किया गया है. जनता के आत्म-अनुशासन से कोरोना की गति में कमी आई है. उन्होंने कहा कि कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना सभी को सुनिश्चित करना होगा. उसी से हम स्वयं और परिवार को बचा पाने में सक्षम होंगे.

सारंग ने कहा कि वैक्सीन को लेकर भी जन-जागरूकता की आवश्यकता है. सरकार जिम्मेदारी से कोरोना नियंत्रण के लिये प्रयासरत है. इसके साथ ही सभी का कत्र्तव्य है कि कोरोना से बचाव के लिए सभी नियमों का पालन करें.