logo-image

आसमान से बरसती आग, ग्वालियर में गर्मी ने तोड़ा 72 साल का रिकॉर्ड

पिछले तीन दिनों में सूर्यदेव द्वारा बरसाए जा रहे आग के अंगारे व लू के थपेड़ों ने मानो जिंदगी की रफ्तार रोक दी है.

Updated on: 31 May 2019, 02:18 PM

नई दिल्ली:

पिछले तीन दिनों में सूर्यदेव द्वारा बरसाए जा रहे आग के अंगारे व लू के थपेड़ों ने मानो जिंदगी की रफ्तार रोक दी है. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के अन्य हिस्सों में गर्मी का असर बना हुआ है. राज्य में बीते 24 घंटों के दौरान तापमान में बढ़ोतरी हुई है. सबसे गर्म खजुराहो रहा, जहां तापमान 47.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

यह भी पढ़ें- मोदी मंत्रिमंडल में मध्य प्रदेश से 5 सांसद, जानिए कौन-कौन बना मंत्री

ग्वालियर में गर्मी ने मई के महीने में 72 साल के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. गुरुवार को अंचल में तापमान 47.2 डिग्री रहा. ग्वालियर में बढ़ती गर्मी से लोग परेशान हैं. लोगों का घर से निकलना भी मुश्किल हो गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 48 घंटे तक तापमान बढ़ा रहेगा, ऐसे में लोगों को झुलसाने वाली गर्मी से राहत नहीं मिलेगी. हालांकि आज तापमान में गिरावट आई है.

मौसम विभाग के मुताबिक, 'सीमावर्ती राज्य में गर्मी बढ़ने का असर मध्य प्रदेश पर भी पड़ा है. राज्य का बड़ा हिस्सा लू की गिरफ्त में है, वहीं बीते 24 घंटों के दौरान ग्वालियर, नौगांव व खजुराहो में 47 डिग्री सेल्सियस के ऊपर तापमान दर्ज किया गया. जबकि सबसे ज्यादा तापमान खजुराहो में 47.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.' इसके साथ ही मौसम विभाग का कहना है कि आज शाम तक कुछ शहरों में मौसम का मिजाज बदलेगा और बारिश भी देखने को मिल सकती है. भोपाल, छिन्दवाड़ा और जबलपुर समेत कई शहरों में बारिश हो सकती है.

यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश में अब छात्रों को स्कूलों में पढ़ाया जाएगा यातायात का पाठ, 9वीं और 10वीं के पाठ्यक्रम में शामिल

राज्य में शुक्रवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 31.4 डिग्री, इंदौर का 27.6 डिग्री, ग्वालियर का 32.5 डिग्री और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 29.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं गुरुवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 44.1 डिग्री, इंदौर का 42.5 डिग्री, ग्वालियर का 47.2 डिग्री और जबलपुर का 44.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

यह वीडियो देखें-