News Nation Logo
Breaking
Banner

एमपी में भू-माफियाओं के खिलाफ अभियान, करोड़ों की जमीन कराई खाली

27 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किए गए और 13 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया, जिनमें आठ पुरुष और पांच महिलाएं शामिल हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 29 Nov 2021, 12:09:58 PM
Land Mafia

कई हिस्सों में चला भू-माफियाओं के खिलाफ अभियान. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • 27 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किए गए
  • 13 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया
  • कई हिस्सों में माफियाओं के खिलाफ अभियान

भोपाल:  

मध्य प्रदेश में भू-माफियाओं के खिलाफ जबलपुर और धार में बड़ी कार्रवाई की गई है. जबलपुर में जहां पांच करोड़ की जमीन मुक्त कराए जाने के साथ 90 लाख के निर्माण कार्य ढहाए गए, वहीं धार में 27 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर 13 को गिरफ्तार किया गया है. राज्य के कई हिस्सों में माफियाओं के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है. इसी क्रम में जबलपुर जिला प्रशासन ने आधारताल के कुदवारी में माफिया के कब्जे से करीब पांच करोड़ की ढ़ाई एकड़ शासकीय सीलिंग की भूमि को मुक्त कराया. इस दौरान प्रशासन ने 90 लाख रुपये का निर्माण भी ध्वस्त किया.

एक अन्य बड़ी कार्रवाई धार जिले में भू-माफिया के खिलाफ हुई है. यहां के ग्राम मगजपुरा में धार महाराज द्वारा अस्पताल और अन्य जन-कल्याणकारी कार्यों के लिये दी गई भूमि के फर्जी कागजात बनाकर हेराफेरी की गई. इस मामले में 27 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किए गए और 13 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया, जिनमें आठ पुरुष और पांच महिलाएं शामिल हैं.

बताया गया है कि आरोपियों ने मगजपुरा गांव कर कीमती भूमि का स्वामी न होते हुए भी अन्य लोगों को शामिल कर विवादित सम्पत्ति का ट्रांसफर करा लिया. इतना ही नहीं तथ्यों को छिपाकर कपट पूर्वक फर्जी दस्तावेज और फर्जी पक्षकारों द्वारा विभिन्न मामले पेश किए. योजनाबद्ध तरीके से षड़यंत्र कर क्रेता, विक्रेता, गवाह षड़यंत्रकारी और मास्टर माइंड इसमें शामिल हुए एवं अपने परिजनों के नाम सम्पत्ति ट्रांसफर करवाई.

First Published : 29 Nov 2021, 12:09:58 PM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.