logo-image

मप्र: शिवराज सिंह चौहान भाजपा विधायक दल का नेता चुने गए, थोड़ी देर में लेगें CM पद की शपथ

Updated on: 23 Mar 2020, 07:57 PM

नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) को यहां सोमवार को भाजपा मुख्यालय में हुई विधायकों की बैठक में विधायक दल का नेता चुन लिया गया. शिवराज अब राज्य के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. राजभवन सूत्रों के अनुसार, रात नौ बजे राजभवन में एक समारोह में शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. सूत्रों के अनुसार, भाजपा विधायकों की बैठक में शिवराज को सर्वसम्मति से विधायक दल का नेता चुन लिया गया. गौरतलब है कि कांग्रेस के 22 विधायकों के इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हो जाने के बाद कमलनाथ (Kamal Nath) के नेतृत्व वाली सरकार अल्पमत में आ गई थी.

मध्य प्रदेश में एक बार फिर शिवराज सिंह चौहान की ताजपोशी की तैयारी शुरू हो चुकी है. कमलनाथ के इस्तीफा देने के बाद शिवराज सिंह चौहान का मुख्यमंत्री बनना अब औपचारिकता भर रह गया है. शाम छह बजे बीजेपी विधायक दल की बैठक बुलाई गई. सूत्रों के मुताबिक रात 9 बजे राजभवन में शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. इस समारोह में सीमित संख्या में लोग मौजूद रहेंगे.

यह भी पढ़ें-मप्र में सत्ता जाने के बाद सोनिया से मिले कमलनाथ, बताई सरकार गिरने की ये वजह

सियासी घमासान के बाद कमलनाथ ने दिया था इस्तीफा
मध्य प्रदेश में कई दिन तक चले राजनीतिक उठापटक के बाद सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर 20 मार्च को फ्लोर टेस्ट होना था, लेकिन उसके पहले ही कांग्रेस नेता कमलनाथ ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया. मध्यप्रदेश के कार्यकारी मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात कर उन्हें राज्य की स्थिति से अवगत कराया.  प्रदेश में कांग्रेस की सरकार गिरने के बाद आने वाले राज्यसभा चुनाव में पार्टी को अपनी ताकत दिखानी होगी. ज्योतिरादित्य सिंधिया के 22 विधायकों के साथ भाजपा में जाने के बाद पार्टी अब केवल एक सीट जीत सकती है. सूत्रों के मुताबिक, दोनों नेताओं ने राज्यसभा चुनाव को लेकर रणनीति पर चर्चा की. पार्टी ने राज्यसभा चुनाव के लिए दो उम्मीदवारों- दिग्विजय सिंह और पूर्व बसपा नेता फूल सिंह बरैया को उतारा है. लेकिन 22 विधायकों के इस्तीफ के बाद कांग्रेस के विधायकों की संख्या 92 और भाजपा के विधायकों की संख्या 106 हो गई है. लिहाजा कांग्रेस की दोनों सीटें जीतने की संभावना काफी कम है.

यह भी पढ़ें-Delhi Budget 2020-2021: डिप्टी CM मनीष सिसोदिया ने पेश किया दिल्ली का 2020-21 बजट, जानिए किसे क्या मिला

मध्य प्रदेश के 30 जिले हैं लॉकडाउन
सोमवार को मध्य प्रदेश के 30 जिलों में लॉकडाउन लागू कर दिया गया. कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए यह अहतियाती कदम उठाए गए हैं. अब भोपाल के बाद सीहोर, शाजापुर, आगर मालवा, रीवा, शिवपुरी, कटनी, भिंड, शहडोल, अलीराजपुर, देवास, नीमच, सिंगरौली, गुना, रतलाम, मंडला, मंदसौर, बालाघाट, सिवनी, उज्जैन, श्योपुर, झाबुआ, जबलपुर, टीकमगढ़, डिंडोरी, मुरैना, टीकमगढ़, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा और रायसेन में लॉकडाउन किया गया है. यह लॉक डाउन अलग-अलग जिलों में अलग-अलग तारीखों में रहेगा.