logo-image

काढ़ा पिलाकर लोगों की इम्युनिटी बढ़ाएगी शिवराज सरकार

ऐसे में कोरोना से प्रभावित मध्य प्रदेश में लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए शिवराज सरकार ने जीवन अमृत योजना शुरू की है. इसके तहत शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को निशुल्क काढ़ा बांटा जाएगा.

Updated on: 28 Apr 2020, 09:46 AM

Bhopal:

कोरोना वायरस ने देश दुनिया में अपना कोहराम मचा रखा है. वहीं इसके बढ़ते प्रसार को देखते हुए भारत सरकार ने पहले से जारी लॉकडाउन की जद 3 मई तक के लिए बढ़ा दी है. ऐसे में कोरोना से प्रभावित मध्य प्रदेश में लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए शिवराज सरकार ने जीवन अमृत योजना शुरू की है. इसके तहत शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को निशुल्क काढ़ा बांटा जाएगा.

सोमवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस योजना को लॉन्च किया. जीवन अमृत योजना के अंतर्गत आयुष विभाग के सहयोग से मध्‍य प्रदेश लघु वनोपज संघ द्वारा काढ़े के 50-50 ग्राम के पैकेट्स तैयार किए गए हैं. ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में लगभग एक करोड़ लोगों को ये काढ़ा निशुल्‍क वितरित किए जाने का लक्ष्य रखा गया है.

यह भी पढ़ें- कोरोना से जंग जीतने वाले डॉक्टर ने चलाया प्लाज्मा दान अभियान

योजना की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कोरोना संकट के इस दौर में हर व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना बेहद जरूरी है, जिससे ये वायरस हम पर प्रभाव न कर पाए. हम ऐसे प्रयास करें, जिससे कोरोना हो ही नहीं.

उन्होंने कहा कि हमारे ऋषियों एवं वैद्यों ने आयुर्वेद में ऐसी औषधियां बनाई हैं, जिनसे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और हम स्‍वस्‍थ्‍य रहते हैं. आयुष विभाग द्वारा तैयार किया गया विशेष त्रिकुट चूर्ण-काढ़ा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में बेहद कारगर है. इसे रोज तीन से चार बार पीने से इम्युनिटी बढ़ाने में मदद मिलेगी.

बता दें सोमवार शाम मध्यप्रदेश स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक, प्रदेश में कोरोना के 2165 मरीज हैं. वहीं इससे अबतक 110 लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोना से सबसे ज्यादा मौतें इंदौर में हुई हैं.