News Nation Logo

MP में नशे को जड़ से खत्म करने को शिवराज सरकार का एक्शन, कइयों पर हुई कार्रवाई 

Asmita Dubey | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 19 Oct 2022, 01:53:01 PM
cm shivraj singh

CM शिवराज सिंह चौहान (Photo Credit: File Photo)

भोपाल:  

मध्य प्रदेश में नशे को जड़ से खत्म करने के लिए शिवराज सरकार एक्शन मोड़ पर है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर प्रदेश को नशा मुक्त बनाने के लिए चौतरफा कार्रवाई की जा रही है. राज्य में नशा मुक्ति अभियान के तहत कार्रवाई की गई. कई हुक्का बार और लाउंज को बंद किया गया. गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि हुक्का बार और लाउंज पर सख्ती से रोक लगाने के लिए सिगरेट और अन्य तम्बाकू उत्पाद अधिनियम-2003 (COTPA) में संशोधन किया जा रहा है.

अब आइए जान लेते हैं कि ये कानून है क्या? दरअसल सिगरेट और अन्य तम्बाकू उत्पाद अधिनियम-2003 में संशोधन किया गया है. अधिनियम के तहत नशे के कारोबारियों पर शिकंजा कसेगा. हुक्का बार और लॉउंज को प्रतिबंधित किया जाएगा. हुक्का बार संचालकों पर 50 हजार से लेकर एक लाख तक का जुर्माना लगेगा और इस अधिनियम में न्यूनतम एक से 3 साल तक की सजा का प्रावधान है.

अब ये भी जान लेते हैं कि प्रदेश में अब तक कितनी और क्या कार्रवाई हुई है? तो आपको दें कि हुक्का संचालकों पर COTPA के तहत कार्रवाई की गई है. 3 हजार 800 केसों में 4,416 आरोपियों पर कार्रवाई की गई है. COTPA के अंतर्गत नशे के कारोबारियों पर धारा 144 के तहत कार्रवाई हुई है. सार्वजनिक स्थानों पर शराब पीने वाले 4 हजार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई है. शराब पीकर वाहन चलाने वाले 1800 लोगों पर भी कार्रवाई हुई. नशा मुक्ति अभियान में अब तक 1 लाख लीटर अवैध शराब जब्त किए गए हैं. साथ ही 13 हजार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई है. NDPS एक्ट में 205 आरोपियों से 2,729.596 ग्राम मादक पदार्थ बरामद किए गए हैं. सिंगरौली में 180 हरे गांजे के पेड़ जब्त किए गए हैं. 
उज्जैन में 500 लीटर लहान जब्त कर नष्ट की गई है. भोपाल में कोपटा एक्ट के तहत 9 हुक्का लाउंज संचालकों पर कार्रवाई की गई है. 18 लोगों के खिलाफ शराब पीकर वाहन चलाने पर न्यायालीन कार्रवाई हुई. अवैध शराब रखने वाले 6 लोगों के विरुद्ध एक्ट के तहत कार्रवाई की गई. सार्वजनिक स्थानों पर शराब पीने वाले 32 लोगों पर कार्रवाई हुई है. 2 गांजा तस्करों पर NDPS एक्ट के तहत कार्रवाई हुई. नीमच में 14 किलो 560 ग्राम स्मैक के साथ एक तस्कर गिरफ्तार हुआ. सिंगरौली में सैकड़ों लीटर अवैध शराब और अन्य मादक पदार्थ जब्त किए गए. थाना जियावन में 180 हरे गांजे के पेड़ और 72 किलोग्राम गांजा जब्त किए गए. थाना सरई में 20 लीटर और थाना लंघाडोल में 60 लीटर अवैध शराब बरामद की गई है.

2 अक्टूबर 2022 को सीएम शिवराज ने पूरे प्रदेश के लिए नशा मुक्ति अभियान शुरू करने की घोषणा की थी, जिसका असर राज्य में देखने को मिल रहा है. प्रदेश के अलग-अलग जिलों में नशे के खिलाफ पुलिस सख्त कार्रवाई करती दिखी. इसी के तहत सिंगरौली एसपी वीरेंद्र कुमार सिंह ने ट्वीट कर कार्रवाई की जानकारी देते हुए लिखा कि मादक पदार्थों की बिक्री एवं तस्करी की रोकथाम के लिए चलाये जा रहे अभियान के क्रम में आबकारी एक्ट के 21 प्रकरण पंजीबद्ध किए गए हैं तो वहीं बड़वानी एसपी दीपक कुमार शुक्ला ने भी ट्वीट कर कार्रवाई की जानकारी दी और लिखा कि सेंधवा शहर पुलिस द्वारा अवैध मादक पदार्थ डोडाचूरा रखने वाले व्यक्ति को गिरफ्तार कर उससे 1 किलो 700 ग्राम डोडाचूरा जब्त किया गया.

गौरतलब है कि नशे को खत्म करना शिवराज सरकार की प्राथमिकता है. तभी तो नशा मुक्ति अभियान के तहत कार्रवाई चरम पर है, जो नशा मुक्त प्रदेश बनाने की दिशा में अहम है.

First Published : 19 Oct 2022, 01:53:01 PM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.