logo-image

मंदसौर: शिवना नदी ने किए भगवान पशुपति नाथ के किए दर्शन

मध्य प्रदेश के मालवा इलाके में पिछले दिनों से हो रही झमाझम बारिश से लोगों के चेहरे पर रौनक लौट आई है. मंदसौर जिले में हो रही लगातार बारिश से शिवना नदी उफान पर हैं. इसी के चलते इस वर्ष पहली बार शिवना मैय्या ने भगवान पशुपति नाथ...

Updated on: 16 Aug 2022, 04:26 PM

highlights

  • मंदसौर में उफान पर शिवना नदी
  • बारिश हुई, तो तेजी से बढ़ी शिवना
  • पशुपतिनाथ का 4 मुख स्वरूप हुआ जलमग्न

मंदसौर:

मध्य प्रदेश के मालवा इलाके में पिछले दिनों से हो रही झमाझम बारिश से लोगों के चेहरे पर रौनक लौट आई है. मंदसौर जिले में हो रही लगातार बारिश से शिवना नदी उफान पर हैं. इसी के चलते इस वर्ष पहली बार शिवना मैय्या ने भगवान पशुपति नाथ के गर्भग्रह में प्रवेश किया और भगवान पशुपति नाथ (Lord Pashupati Nath) के चरण स्पर्श किये. इसके बाद पशुपतिनाथ का चार मुख स्वरूप पूरी तरह से जलमग्न हो गया. पशुपतिनाथ के गर्भ गृह में मां शिवना नदी (Shivna River) का भगवान पशुपति नाथ का इस तरह अभिषेक करना शुभ माना जाता हैं.

उफान पर शिवना नदी

मंदसौर जिले में इस बार बारिश की कमीं के चलते लोगों के माथे पर चिंता की लकीरें खीच गयी थी. लोग इंद्र देव को मानाने के लिए कई तरह के टोने-टोटके कर रहे थे. लेकिन केचमेंट एरिया में लगातार हो रही बारिश से शिवना नदी (Shivna Riven) को उफान पर ला दिया. ऐसा माना जाता हैं कि जब शिवना मैया भगवान् पशुपति नाथ के दर्शन कर लेती हैं. तो इससे इलाके में अच्छी समृद्धि आती है.

अलर्ट पर प्रशासन

वहीं पशुपतिनाथ प्रबंध समिति के राहुल रुनवाल का कहना है कि भगवान पशुपतिनाथ परिसर की तमाम लाइटें बंद कर दी गई है. दान-पेटियां और अन्य चीजें जो डूबने जैसी थी. उनको यहां से अन्यत्र किया जा रहा है. साथ ही सुरक्षा गार्ड लगाए गए हैं. प्रशासन शिवना के तेज बहाव को लेकर अलर्ट पर है. (रिपोर्ट-शाहिद चौधरी)