News Nation Logo
Banner

बाघों से जुड़े इस काम में बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख और अक्षय ने की मदद

मध्य प्रदेश में बाघों की गणना का पहला चरण 11 जनवरी तक चलेगा. इस काम के लिए वनकर्मियों को प्रोत्साहित करने के लिए बॉलीवुड सितारों की मदद ली जा रही है.

Written By : Manoj Sharma | Edited By : Manoj Sharma | Updated on: 26 Nov 2021, 04:16:39 PM
Tiger Con

Tiger in the forest of Madhya Pradesh (Photo Credit: News Nation)

Bhopal:  

बाघों की तेजी से घटती संख्या से पूरी दुनिया चिंतित हैं. बाघों की संख्या बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं. दुनिया में सबसे ज्यादा बाघ भारत में हैं और उनके संरक्षण के काम में केंद्र और राज्य सरकारें जुटी हुई हैं. मध्य प्रदेश में भी वन विभाग के वाइल्डलाइफ डिवीजन के अधिकारी व कर्मचारी इन दिनों बाघों की गणना के काम में लगे हुए हैं. प्रदेश में बाघों की गणना का पहला फेज 11 जनवरी तक चलने वाला है. बाघों की गणना के काम में वन विभाग के कर्मचारियों को मोटिवेट करने के लिये भी पूरी कोशिश की जा रही हैं, ताकि किसी बाघ का कोई पदचिह्न छूट न जाए.

शाहरुख के डायलॉग की मदद से मोटिवेशन

बाघों की गणना में एक दिलचस्प तथ्य भी सामने आया है. 2018 में बाघों की गणना के काम में जुटे कर्मचारियों को प्रोत्साहित करने के लिए फिल्म अभिनेता शाहरूख खान ( Shahrukh Khan ) की फिल्म ‘चक दे इंडिया’ के डायलॉग के आधार पर मोटिवेशनल स्पीच बनायी गई थी. प्रेजेन्टेशन में शाहरूख खान का फोटो भी लगाया गया था.

अब वनकर्मियों को मोटिवेट करने की जिम्मेदारी अक्षय कुमार पर

इस बार शाहरुख खान की जगह अक्षय कुमार ( Akshay Kumar ) ने ले ली है. हालांकि वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि यह सब फील्ड में काम कर रहे वन विभाग के अमले के मोटिवेशन के लिये किया जाता है. बॉलीवुड अभिनेताओं व फिल्मों के जरिए वन विभाग के कर्मचारियों को प्रोत्साहित करने की प्रक्रिया का असर भी बाघों के संरक्षण के काम में नजर आने लगा है.

 

First Published : 26 Nov 2021, 04:06:33 PM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.