News Nation Logo
Banner

मध्य प्रदेश का मांडू फेस्टिवल और खजुराहो नृत्य महोत्सव इसी माह

मध्य प्रदेश में कोरोना संकट के कम होते ही सांस्कृतिक गतिविधियां बढ़ गई हैं. इसी माह मांडू और खजुराहो महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है.

IANS/News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 10 Feb 2021, 02:48:46 PM
Festival

‘पर्यटन सबके लिए-सबके लिए सहज’ की थीम. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

भोपाल:

मध्य प्रदेश में कोरोना संकट के कम होते ही सांस्कृतिक गतिविधियां बढ़ गई हैं. इसी माह मांडू और खजुराहो महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. आधिकारिक जानकारी में बताया गया है कि मांडू में आगामी 13-14 फरवरी को 'मांडू फेस्टिवल' और विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल खजुराहो में 20 से 26 फरवरी तक खजुराहो नृत्य समारोह-2021 का आयोजन मध्यप्रदेश शासन और एमपी टूरिज्म बोर्ड द्वारा किया जाएगा. राज्य की संस्कृति, पर्यटन और अध्यात्म मंत्री ऊषा ठाकुर ने कहा कि कोविड-19 के चुनौतीपूर्ण दौर में भी पर्यटन और संस्कृति विभाग ने सभी लोक-परंपराओं, रीति-रिवाजों और उत्सवों को जनता के बीच पहुंचाया है, ताकि मध्यप्रदेश की जनता इस कठिन दौर के अवसादों और तकलीफों से बाहर आ सके. उन्होंने सभी पर्यटकों को इन उत्सवों में सादर आमंत्रित किया.

देश एवं विश्व के कलाकार दिखाएंगे अपना हुनर
संस्कृति एवं पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव शिवशेखर शुक्ला ने बताया कि प्राचीन शहर मांडू में उत्सव के दौरान ऐतिहासिक शहर के अनेक रोचक पहलुओं से पर्यटकों को अवगत कराया जाएगा. उत्सव के दौरान कबीर कैफे और मुक्त म्यूजिक बैंड के साथ ही स्थानीय कलाकार भी मनमोहक प्रस्तुति देंगे. राज्य की उस्ताद अलाउद्दीन खां संगीत एवं कला अकादमी, भोपाल के माध्यम से खजुराहो में 20 से 26 फरवरी 2021 तक खजुराहो नृत्य समारोह-2021 का आयोजन किया जा रहा है. भारतीय शास्त्रीय नृत्य शैलियों पर केंद्रित इस समारोह में देश एवं विश्व के विख्यात कलाकार अपनी नृत्य प्रस्तुतियां देंगे.

वैलनेस एंड माइंडफुल टूरिज्म
राज्य को 'वैलनेस एंड माइंडफुल टूरिज्म' के केंद्र के रूप में विकसित करने की दिशा में सतत प्रयास जारी है. पर्यटकों को पर्यटन के साथ-साथ योग, ध्यान और नेचुरोपैथी आदि से जोड़ा जाएगा. 'आस-पास टूरिज्म' की अवधारणा पर पड़ोसी राज्य के पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए छोटी अवधि के टूर प्लान बनाए गए हैं.

कबीर कैफे और मुक्त म्यूजिक बैंड देंगे प्रस्तुति
मांडू में उत्सव के दौरान ऐतिहासिक शहर के अनेक रोचक पहलुओं से पर्यटकों को अवगत कराया जाएगा. उत्सव के दौरान कबीर कैफे और मुक्त म्यूजिक बैंड के साथ ही स्थानीय कलाकार भी मनमोहक प्रस्तुति देंगे. प्रातःकालीन योग सत्र, हेरिटेज वॉक्स, साइकिलिंग टूर, स्टोरी टेलिंग, ट्रेजर हंट, फोटो प्रतियोगिता जैसी रोचक गतिविधियों में हिस्सा लेने के साथ स्थानीय संस्कृति, कला और स्थानीय व्यंजनों के स्वाद से पर्यटक परिचित होंगे.

कोविड-19 के साये तले होंगे कार्यक्रम
कार्यक्रम के दौरान गत वर्ष हुए मांडू उत्सव की झलक और मध्यप्रदेश पर्यटन विभाग द्वारा कोविड-19 के दौरान एवं पश्चात किए गए नवाचारों को प्रदर्शित करते हुए वीडियो दिखाए गए. पर्यटन विभाग ‘पर्यटन सबके लिए-सबके लिए सहज’ के उद्देश्य को लेकर सतत प्रयासरत है. पर्यटन के प्रमुख क्षेत्र वाइल्ड लाइफ टूरिज्म, हेरिटेज टूरिज्म और पिलग्रिमेज टूरिज्म की सभी संभावनाओं को विकसित किया जा रहा है. सभी उम्र के व्यक्तियों को रुचियों को ध्यान में रखकर गतिविधियां आयोजित की जा रही है. रूरल टूरिज्म, हेरिटेज वॉक, इंस्टाग्राम मांडू टूर, साइकिल टूर, आर्ट एंड क्राफ्ट बाजार, म्यूजिकल कंसर्ट और फूड बाजार जैसे नवाचारों को शामिल किया गया है.

First Published : 10 Feb 2021, 02:48:46 PM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.