logo-image

दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिकों की तर्ज पर मध्य प्रदेश में संजीवनी क्लीनिकों की हुई शुरुआत

दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिकों की तर्ज पर मध्य प्रदेश सरकार ने संजीवनी क्लीनिक खोलने के महत्वाकांक्षी अभियान की शनिवार से शुरूआत की. ये क्लीनिक स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार के तहत कस्बाई और शहरी क्षेत्रों की झुग्गी बस्तियों के पास खोले जा रहे हैं.

Updated on: 08 Dec 2019, 04:00 AM

इंदौर:

दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिकों की तर्ज पर मध्य प्रदेश सरकार ने संजीवनी क्लीनिक खोलने के महत्वाकांक्षी अभियान की शनिवार से शुरूआत की. ये क्लीनिक स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार के तहत कस्बाई और शहरी क्षेत्रों की झुग्गी बस्तियों के पास खोले जा रहे हैं. मुख्यमंत्री कमलनाथ ने यहां निपानिया क्षेत्र में राज्य के पहले संजीवनी क्लीनिक का उद्घाटन किया.

उन्होंने कहा, ‘स्वास्थ्य ऐसा विषय है जो समाज के प्रत्येक तबके के हर आयु वर्ग वाले लोगों को सीधे तौर पर प्रभावित करता है. हम शहरी क्षेत्रों के साथ आदिवासियों की बसाहट वाले दूरस्थ इलाकों में भी स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ायेंगे.'

संजीवनी क्लीनिक के उद्घाटन के मौके पर राज्य के लोक स्वास्थ्य मंत्री तुलसीराम सिलावट और कुछ अन्य मंत्री भी उपस्थित थे. अधिकारियों ने बताया कि राज्य के प्रमुख कस्बों और शहरों के कुल 208 स्थानों पर संजीवनी क्लीनिक खोले जायेंगे. इनमें से 88 क्लीनिक मार्च 2020 तक शुरू हो जायेंगे. उन्होंने बताया कि ये स्वास्थ्य केन्द्र सरकारी कार्य दिवसों पर सुबह 10 बजे से शाम छह बजे तक खुले रहेंगे.

इसे भी पढ़ें:प्रदेश नेतृत्व से फोन आने के बाद प्रज्ञा ठाकुर ने धरना किया खत्म, ऊपर लेवल से होगा ये काम

इनके जरिये सामान्य ओपीडी परामर्श, गर्भवती महिलाओं की जांच व टीकाकरण और संचारी रोगों के उपचार की सेवाएं मिलेंगी. इनमें कैंसर, उच्च रक्तचाप और मधुमेह जैसे गंभीर रोगों की जांच की सुविधा भी रहेगी. अधिकारियों ने बताया कि संजीवनी क्लीनिक में 68 प्रकार की निःशुल्क जांच होंगी और 120 तरह की दवाएं मुफ्त दी जायेंगी.