logo-image

मध्य प्रदेश में लागू होगा पानी का अधिकार, जानिए एक व्यक्ति को कितना मिलेगा पानी

मुख्‍यमंत्री कमलनाथ ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं.

Updated on: 23 Jun 2019, 06:41 AM

नई दिल्ली:

गर्मी के मौसम में मध्‍य प्रदेश के साथ ही देश के अनेक हिस्‍सों में पेयजल की समस्‍या गहरा जाती है. ऐसे में मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार प्रदेश में पानी का अधिकार लागू करने जा रही है. सीएम कमलनाथ ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं. योजना लागू होने के बाद सरकार अपनी ज़िम्मेदारी पर तय करेगी कि प्रदेश के हर नागरिक को पानी पहुंच सके. पानी की मात्रा भी तय कर दी गई है.

यह भी पढ़ें- शादी समारोह में पहुंचे युवक को लोगों ने बेरहमी से पीटा, फिर जूतों पर रगड़वाई नाक, देखें VIDEO

प्रदेश के मुख्‍यमंत्री कमलनाथ ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं. इसके लिए पंचवर्षीय योजना तैयार की जाएगी. उसके बाद इसे लागू किया जाएगा. इसके तहत प्रदेश के हर नागरिक को प्रति व्यक्ति 55 लीटर पानी का अधिकार दिया जाएगा. यानि हर व्यक्ति को कम से कम 55 लीटर पानी ज़रूर मिलेगा. केंद्र में अभी प्रति व्यक्ति 40 लीटर पानी देने का प्रावधान है.

यह भी पढ़ें- आधी रात को उठ कर बैठ गया पोस्टमॉर्टम के लिए लाया गया 'मुर्दा' जानिए फिर क्या हुआ

बता दें कि जलवायु परिवर्तन के प्रभाव के चलते बारिश में कमी के कारण पेयजल की समस्‍या लगातार बढ़ रही है. इसके साथ ही भूजल का स्‍तर भी गिरता जा रहा है. चारों तरफ से आ रही जलसंकट की ख़बरों के बीच कमलनाथ सरकार द्वारा पानी का अधिकार योजना को लागू करने के फैसले से जनता को राहत मिल सकती है.

यह वीडियो देखें-