logo-image

मध्य प्रदेश में बारिश बनी काल, नदी, बांध हुए ऑवर-फ्लो, जन-जीवन बुरी तरह प्रभावित

मध्य प्रदेश में बीते कई दिनों से लगातार बारिश पड़ रही है. प्रदेश के कई भोपाल, जबलपुर, इंदौर, रायसेन, शाजापुर,डिंडोरी, ग्वालियर समेत ज्यादातर जिलों में नदी-नाले बांध सब ऑवर फ्लो हो चुके हैं.

Updated on: 22 Aug 2022, 01:55 PM

नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश में बीते कई दिनों से लगातार बारिश पड़ रही है. प्रदेश के कई भोपाल, जबलपुर, इंदौर, रायसेन, शाजापुर,डिंडोरी, ग्वालियर समेत ज्यादातर जिलों में नदी-नाले बांध सब ऑवर फ्लो हो चुके हैं. शहर-शहर, गांव-गांव खेत-खलिहान चारों ओर सिर्फ पानी ही पानी दिखाई दे रहा है. भोपाल में कल रात से शहर में 100 से अधिक पेड़ गिरे.# CM आवास के बाहर पेड़ गिरे ,बिजली के तार टूटे. कोलार तिराहे पर पेड़ गिरा ,यातायात प्रभावित . शासनिक अकादमी के सामने जल भीषण जल भराव . पॉश इलाक़े रिवेरा टाउन में पेड़ गिरा. भोपाल में तेज हवाओं के साथ तेज़बारिश …कोलार तिराहे पर 50 साल  पूराना पेड़ गिरा…यातायात प्रभावित. भोपाल के प्रशासनिक अकादमी के सामने जलभराव .पॉश इलाक़े रिवेरा टाउन में पेड़ गिरा ..किसी तरह की जनहानि नहीं ..दो कार बाल बाल बची


जबलपुर- जिले में हो रही लगातार मूसलाधार बारिश का कहर, जबलपुर भोपाल मार्ग स्थित झाँसीघाट का डूबा पुल, नर्मदा नदी का पुल डूबने से NH मार्ग हुआ बंद, वाहनों के आवागमन पर पुलिस ने लगाई रोक. पुल के दोनो तरफ लगा वाहनों का लम्बा जाम. बरगी बांध का बढ़ते जलस्तर को लेकर खोले गए है हाल में ही 17 गेट. डेम के गेट खुलने के कारण बढ़ा नर्मदा का जलस्तर. होमगार्ड एवं स्थानीय पुलिस मौके पर मौजूद


सीहोर - जिले में लगातार हो रही वर्षा को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर ने अधिकारी-कर्मचारियों को अलर्ट रहने के दिए निर्देश. जिले में लगातार बारिश जारी है। नर्मदा का जल स्तर वर्तमान में ख़तरे कि निशान से नीचे है। लेकिन बरगी डैम, तवा डैम, बारना डैम एवं कोलार डैम के गेट खुले है। इन बांधों की गेट खुले होने से शाम तक नर्मदा के जलस्तर में तेज़ी से बढ़ोतरी की संभावना है। 


इंदौर- इंदौर में तेज बारिश .कल रात से शुरू हुई तेज़ बारिश. तेज़ हवाओ के साथ हो रही बारिश. शहर में हर ओर पानी बरसने से जहां जन-जीवन प्रभावित हो रहा है तो वहीं लोगों को अपने गंतव्य तक जाने में भी मशक्कत करनी पड़ रही है. ग्रामीण इलाकों में कच्चे घरों में पानी भरने से घर डूबने की भी खबरें लगातार मिल रही हैं.

विदिशा---विदिशा में - पिछले 30 घंटों से लगातार हो रही बारिश, बेतवा नदी का जलस्तर में कोई लगातार वृद्धि. दोपहर 12 बजे खतरे के निशान से महज 3 फीट नीचे से बेतवा का पानी. शहर के कई निचले इलाकों और सड़कों पर भरा पानी

डिंडौरी-डिंडौरी जिले के मेहंदवानी इलाके में बाढ़ से उफनाये नर्मदा नदी में तीन दिन से फंसे बैगा दंपति को रेस्क्यू के बाद सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है। आज सुबह एसडीएम,एडीशनल एसपी की मौजूदगी में होमगार्ड के जवान लाइफ बोट के सहारे रेस्क्यू ऑपरेशन किया और करीब आधे घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद दंपति को सुरक्षित निकाल लिया। गौरतलब है कि बीते कल नर्मदा नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही थी.

पन्ना--जिले में हो रही लगातार बारिश की बजह से नदी नाले उफान पर है।लेकिन फिर लोग जान जोखिम डालकर नाला पार कर रहे हैं..यही बजह है कि दुर्घटना का शिकार हो रहे हैं, ताजा मामला पन्ना जिले के अमानगंज थाना क्षेत्र अंतर्गत पाठा नाले का है..जहां पर बीती रात नाले के पुल में काफी तेज बहाव था।पानी नाले के पुल के ऊपर से चल रहा था।वावजूद उसके एक युवक ने मोटरसाइकिल को निकालने की कोशिस की।और तेज बहाव में बह गया।

आगर-मालवा-लगातार 36 घंटे से बारिश का दोर चल रहा है जिसके चलते नदी नाले उफान पर है । कालीसिंध व कंठाल नदी उफान पर है जिसके चलते सोयतकलां की निचली बस्ती मे पानी बडने लगा है 

शाजापुर-शाजापुर जिले में लगातार बारिश का दौर जारी जिसके कारण नदी नाले उफान पर है लखुंदर नेवज पार्वती कालीसिंध सहित सभी नदियां उफान पर चल रही है वहीं कई रपटों पर भी पानी बहने के कारण रास्ते बंद हैं शाजापुर जिला मुख्यालय का आसपास के ग्रामीण इलाको से संपर्क टूट चुका है और बारिश का दौर लगातार जारी है वहीं जिला मुख्यालय का चिल्लार डैम भी भरने के बाद अब उसका ओवर फ्लो भी चालू हो गया है.

रायसेन।नर्मदा जी ने दिखाए अपना विकराल रूप लगातार हो रही बारिश के कारण नर्मदा जी खतरे के निशान पर पहुंची बोरास के पुल पर आया पानी उदयपुरा से बोरास रास्ता हुआ बंद रेलिंग पर आया पानी मंडी में भी गुस्सा पानी उदयपुरा के कई घरों में अंदर आया पानी.


अशोकनगर-- जिले में 2 दिनों से बारिश जारी, - बिती रात से हो रही झमाझम बारिश, - तेज बहाव में नाले में बही कार, कार में सवार 5 लोग बहे, 3 को एसडीआरएफ की टीम ने किया रेस्क्यू, - कार और 2 लोग लापता, - एसडीआरएफ की टीम कर रही है सरचिंग, - पुलिस अधीक्षक सहित भारी पुलिस बल मोके पर. - कचनार थाना क्षेत्र की भादोंन चौकी के सावन गांव के पास की घटना

उमारिया-घोघरी बांध में आई दरारें,शुरू हुआ सीपेज,हाई अलर्ट पर प्रशासन,तीन गांवो के तटवर्ती रहवासियों को कराया गया खाली। उमारिया जिले के घोघरी बांध में तीन दिनों से हो रही लगातार बारिश के कारण में आई दरारें,बांध फूटने की संभावना से देर रात मौके पर पंहुचे उच्च अधिकारी,तीन गांवों के तटवर्ती निवासियों को कराया गया शिफ्ट।