News Nation Logo
Banner

गरीबों के लिए 6 सालों में जितना काम हुआ, पहले कभी नहीं हुआ, स्वनिधि संवाद में बोले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी बुधवार को मध्य प्रदेश के रेहड़ी और पटरीवाले दुकानदारों से स्वनिधि संवाद कर रहे हैं.

| Edited By : Aditi Sharma | Updated on: 09 Sep 2020, 12:25:19 PM
pm modi

पीएम नरेंद्र मोदी (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी बुधवार को मध्य प्रदेश के रेहड़ी और पटरीवाले दुकानदारों से स्वनिधि संवाद कर रहे हैं.  इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के सभी लाभार्थियों को मैं बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं. आज योजना के कुछ लाभार्थियों से मुझे बात करने मौका मिला. उनकी बातों में विश्वास भी है और उम्मीद भी है. ये भरोसा योजना की सबसे बड़ी ताकत है

पीएम मोदी ने कहा, कोरोना वैश्विक महामारी के दौरान पहले दिन से सरकार और देश का ये प्रयास रहा है कि गरीब की जितनी दिक्कतें हम कर सकते हैं। उनको कम करने के लिए हम सक्रिय रूप से प्रयास करें. पीएम मोदी ने कहा, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का मकसद है कि रेहड़ी पटरी वाले लोग नई शुरुआत कर सकें, अपना काम फिर शुरू कर सकें, इसके लिए उन्हें आसानी से पूंजी मिले। उन्हें अधिक ब्याज देकर पूंजी न लानी पड़े.

पीएम मोदी ने कहा, इस योजना के तहत वैसे भी ब्याज में 7% तक की छूट दी जा रही है. लेकिन अगर आप कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखेंगे तो आपको ये भी नहीं देना पड़ेगा. जैसे आप अगर 1 साल के भीतर बैंक से लिये गए पैसों को चुका देते हैं तो आपको और छूट मिलेगी.स्वनिधि संवाद में पीएम मोदी ने कहा, इस योजना में तकनीक के माध्यम से ऐसी व्यवस्था की गई है कि रेहड़ी पटरी वाले साथियों को कागज जमा कराने के लिए लंबी लाइन नहीं लगानी पड़ेगी. आप कॉमन सर्विस सेंटर, नगर पालिका कार्यालय में, बैंक में जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं.

पीएम मोदी ने आगे कहा, अगर आप डिजिटल लेन-देन करेंगे तो आपके खाते में सरकार की ओर से इनाम के रूप में कुछ पैसे कैशबैक के रूप में भेजे जाएंगे. इस तरह आपकी जो कुल बचत होगी वो ब्याज से भी ज्यादा बचत हो जाएगी.

पीएम मोदी ने कहा, रेहड़ी-पटरी या ठेला लगाने वाले भाई-बहनों के पास उज्जवला का गैस कनेक्शन है या नहीं, उनके घर बिजली कनेक्शन है या नहीं, वो आयुष्मान भारत योजना से जुड़े हैं या नहीं,  उन्हें बीमा योजना का लाभ मिल रहा है या नहीं,  उनके पास अपनी पक्की छत है या नहीं, ये सारी बातें देखी जाएंगी. पीएम मोदी ने कहा, प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना से जुडने वाले जो भी रेहड़ी पटरी वाले लोग होंगे, उनका जीवन आसान बने, उन्हें मूलभूत सुविधायें मिले ये भी सुनिश्चित किया जाएगा.

पीएम मोदी ने कहा,  हमारे देश में गरीबों की बात बहुत हुई है लेकिन गरीबों के लिए जितना काम पिछले 6 साल में हुआ है, उतना पहले कभी नहीं हुआ. हर वो क्षेत्र, हर वो सेक्टर जहां गरीब-पीड़ित-शोषित-वंचित, अभाव में था, सरकार की योजनाएं उसका संबल बनकर आईं. पीएम मोदी ने कहा, हमारे देश का गरीब तो कागजों के डर से बैंक में जाता तक नहीं था. जनधन योजना के माध्यम से देश में 40 करोड़ से अधिक लोगों के बैंक खाते खुलवाए गए हैं. इन जनधन खातों से गरीब बैंक से जुड़ा, तभी तो उन्हें आसानी से लोन, आवास योजना का लाभ, आर्थिक मदद मिल रही है.

पीएम मोदी ने आगे कहा, हाल में सरकार ने शहरों में आप जैसे साथियों के उचित किराए में बेहतर आवास उपलब्ध कराने की भी एक बड़ी योजना शुरू की है. एक देश, एक राशन कार्ड की सुविधा से आप देश में कहीं भी जाएंगे तो अपने हिस्से का सस्ता राशन ले पाएंगे.

पीएम मोदी ने कहा, अब जब आप नए सिरे से अपने व्यवसाय को शुरु कर रहे हैं, तब आपको कुछ सावधानियां बरतनी होंगी. जब तक कोरोना की वैक्सीन नहीं आ जाती, तब तक आपको अपनी और अपने ग्राहकों की सुरक्षा का पूरा  ध्यान रखना है. मास्क, साफ सफाई, दो गज की दूरी, इन सभी को अपनाना ही है

First Published : 09 Sep 2020, 11:30:38 AM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.