logo-image

एमपी-छत्तीसगढ़ की बड़ी खबरें: ​​​​​​CM शिवराज ने विधायकों के साथ की बैठक, छत्तीसगढ़ में बीजेपी और कांग्रेस के बीच जुबानी जंग

मध्य प्रदेश में ​​​​​​CM शिवराज ने बीजेपी विधायकों के साथ बैठक की. इस दौरान विधायकों को कई अहम निर्देश दिए गए. वहीं छत्तीसगढ़ में बीजेपी और कांग्रेस के बीच जुबानी जंग छिड़ गई है.

Updated on: 11 Aug 2021, 09:47 AM

highlights

  • मध्य प्रदेश में ​​​​​​CM शिवराज ने बीजेपी विधायकों के साथ की बैठक
  • बैठक में नेता प्रतिपक्ष कमलनाथ पर निशाना साधा गया
  • छत्तीसगढ़ में बीजेपी और कांग्रेस के बीच जुबानी जंग छिड़ी

भोपाल:

मध्य प्रदेश में ​​​​​​CM शिवराज ने बीजेपी विधायकों के साथ बैठक की. इस दौरान विधायकों को कई अहम निर्देश दिए गए. बैठक में नेता प्रतिपक्ष कमलनाथ पर निशाना साधा गया. कहा- OBC और ST के नाम पर कमलनाथ राजनीति कर रहे हैं. साथ ही मध्य प्रदेश में एक बार फिर सियासी मुलाक़ात का सिलसिला शुरू हो गया. भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय का भोपाल प्रवास आज होगा. विजयवर्गीय सुबह 10:30 बजे राजभवन जाएंगे, वहां राज्यपाल मंगुभाई पटेल से मुलाकात करेंगे. वहीं छत्तीसगढ़ में बीजेपी और कांग्रेस के बीच जुबानी जंग छिड़ गई है. जहां एक ओर आबकारी मंत्री कवासी लखमा ने केंद्र सरकार पर निजीकरण को लेकर हमला बोला है. वहीं दूसरी ओर पूर्व मंत्री केदार कश्यप ने राहुल गांधी को कवासी लखमा को अपना विशेष सलाहकार बनाने की सलाह दे दी है.

यह भी पढ़ें : कोरोना की दूसरी लहर में मप्र में ऑक्सीजन की कमी से नहीं हुई कोई मौत, बोले स्वास्थ्य मंत्री

मध्य प्रदेश अहम खबरें

​​​​​​CM शिवराज ने बीजेपी विधायकों के साथ की बैठक. विधायकों को दिए कई अहम निर्देश. नेता प्रतिपक्ष कमलनाथ पर साधा निशाना. कहा- OBC और ST के नाम पर कमलनाथ कर रहे हैं राजनीति. भोपाल में बीजेपी विधायक दल की बैठक हुई. जिसमें सरकार ने कई बड़े फैसले लिए हैं. बैठक  में आबकारी विधेयक संसोधन और नल जल योजना को लेकर बड़े फैसले किए गए हैं. साथ ही मध्य प्रदेश में एक बार फिर शुरू हुआ सियासी मुलाक़ात का सिलसिला. भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय का भोपाल प्रवास. सुबह 10:30 बजे जाएंगे राजभवन, राज्यपाल मंगुभाई पटेल से करेंगे मुलाक़ात.

मध्य प्रदेश विधानसभा का चार दिनों तक चलनेवाला मानसून सत्र दो दिनों में समाप्त हो गया. पहले दिन दिवगंत विधायकों को श्रद्धांजलि दी गई. तो दूसरे दिन सदन शुरू होते ही जमकर हंगामा हुआ. सरकार ने जैसे-तैसे अनुपूरक बजट और दो संशोधन विधेयक को पास कराया. हंगामा शांत होता नहीं देख विधानसभा अध्यक्ष ने सदन को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया. मध्यप्रदेश विधानसभा में जिन शब्दों को अमर्यादित और असंसदीय बताकर बैन किया गया था. उन पर विधानसभा के ही सदस्यों ने आपत्ति जताई है. कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही दलों के विधायकों का मानना है कि इन शब्दों को बैन नहीं लगाया जाना चाहिए.

भोपाल में बुधवार को होने वाले यूथ कांग्रेस के प्रदर्शन के पहले ही गुटबाजी शुरू हो गई है. कांग्रेस ने सीएम हाउस के घेराव का कार्यक्रम रखा है. लेकिन, घेराव से पहले आयोजन में फोटो को लेकर राजनीति शुरू हो गई है. विधानसभा घेराव की जगह अब मुख्यमंत्री निवास घेरेगी यूथ कांग्रेस. महँगाई, बेरोजगारी सहित तमाम मुद्दों को लेकर यूथ कांग्रेस का जंगी प्रदर्शन. यूथ कांग्रेस के इस बड़े प्रदर्शन में शामिल होंगे राष्ट्रीय अध्यक्ष व्ही बी श्रीनिवास.

भोपाल-10वीं, 12वीं के रिजल्ट से असंतुष्ट छात्र फिर दे सकते हैं परीक्षा. 1 सिंतबर से 25 सितंबर के बीच आयोजित होगी परीक्षा. किसी भी विषय में निःशुल्क परीक्षा दे सकते हैं छात्र.

कोरोना की तीसरी लहर की आहट के बीच सख़्ती बंद. अप्रैल-मई में मास्क के 27 हजार चाला. अब एक दिन में सिर्फ़ 50 चालान. देश में  लगातार कोरोना की केस बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में सरकार भी चाह रही है कि तीसरी लहर से पहले लोगों का वैक्सीनेशन कंप्लीट किया जा सके ताकि लोग कोरोना से बचे रहें. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में ऐसे कई सेंटर है जहां पर 24 घंटे वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू किया गया है.

आगर, मालवा में भारी बारिश के चलते हालात खराब हैं. जिसकी तस्वीरें लगातार सामने आ रही हैं. इस बीच एक 12 वर्षीय बच्चे के नदी में डूबने से मौत हो गई.
मध्य प्रदेश में बीते दिनों आई आफत की बारिश ने हजारों लोगों को तबाह कर दिया है. दतिया जिले के 36 गांव इससे प्रभावित हुए हैं. हालात इस कदर डर और भय के हैं कि अब ग्रामीण नदी किनारे रहना नहीं चाहते. अब ग्रामीण सरकार से सुरक्षित ठिकाना देने की मांग कर रहे हैं.

शिवपुरी जिले में आठ दिन की लगातार बारिश के बाद अब बाढ़ का पानी उतरने लगा है, तो वहीं कई गांवों में लोगों का भारी नुक़सान हुआ है. पोहरी विधानसभा क्षेत्र के तमाम गांव ऐसे हैं, जहां अभी तक सरकारी मदद नहीं पहुंची है और भूख से बेहाल लोग अब शिवपुरी मुख्यालय पहुंचकर कलेक्टर से मदद की गुहार लगा रहे हैं.

प्रदेश में ऑक्सीजन की कमी से कोरोना मरीजों की मौत मामले पर दायर किए गए सभी याचिकाओं पर कोर्ट में सुनवाई हुई. इस दौरान ऑक्सीजन की कमी से मौत न होने के सरकारी दावे पर हाई कोर्ट ने हैरानी जताई. कोर्ट ने कहा, ऑक्सीजन की कमी से 1 भी मौत नहीं हुई. ये मानना आसान नहीं.

ऑनलाइन गेमिंग का ट्रेंड बच्चों के सिर चढ़कर बोल रहा है. लेकिन ये गेम कितना खरतनाक है. इसकी एक बानगी भिंड में देखने को मिली. यहां फ्री फायर गेम की आईडी पाने के लिए छात्रों ने एक परिवार से फिरौती की मांग कर डाली और फिरौती ना देने पर जान से मारने की धमकी दी.

लोगों को जागरूक करने के लिए कई तरह के अभियान चलाए जाते हैं. उसके बाद भी आज भी कई क्षेत्रों में अंधविश्वास हावी है, जहाँ लोग मेडिकल तकनीक के बजाय इलाज के लिए आज भी झाड़-फूंक पर विश्वास करते हैं. ऐसा ही एक मामला खंडवा जिले के आदिवासी तहसील खालवा के एक गांव में देखने को मिला, जहां अंधविश्वास के चलते पिछले 20 दिनों में 4 बच्चों की मौत हुई है. 

छत्तीसगढ़ की अहम खबरें

छत्तीसगढ़ में बीजेपी और कांग्रेस के बीच जुबानी जंग छिड़ गई है. जहां एक ओर आबकारी मंत्री कवासी लखमा ने केंद्र सरकार पर निजीकरण को लेकर हमला बोला है. वहीं दूसरी ओर पूर्व मंत्री केदार कश्यप ने राहुल गांधी को कवासी लखमा को अपना विशेष सलाहकार बनाने की सलाह दे दी है.

15 साल छत्तीसगढ़ की सत्ता पर काबिज रहने वाली बीजेपी के अंदर सब कुछ ठीक नजर नहीं आ रहा. बीजेपी की ओर से 15 साल तक जिस रमन के चेहरे ने प्रदेश को नेतृत्व दिया, अब आदिवासी चेहरे की आड़ में उस नेतृत्व पर सवाल उठने लगे हैं.

कोरोना संक्रमण के बीच 2 अगस्त से जांजगीर चांपा में पहली कक्षा से बच्चों के स्कूल खुल गए हैं. इस बीच बलौदा ब्लॉक से जो खबर सामने आई है, वो बेहद डराने वाली है. दरअसल, यहां तीन स्कूलों के 11 बच्चों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है. जिसके बाद जिला प्रशासन और अभिभावकों में हड़कंप मच गया है. स्वतंत्रता दिवस को लेकर राजनंद गांव में जोर-शोर से तैयारियां की जा रही हैं. बताया जा रहा है कि आत्मसमर्पण कर चुके लगभग 44 नक्सली राजनांद गांव में आयोजित परेड में शामिल होंगे.

बिलासपुर के खूंटाघाट जलाशय से बेहद हैरान करने वाली तस्वीरें सामने आई हैं. जहां लोग अपनी जान जोखिम में डालकर मौज मस्ती करते नजर आ रहे हैं. लोग वेस्टवियर में कूद-कूदकर नहा रहे हैं. जबकि जलाशय पानी से लबालब है. जरा-सी चूंक पर यहां बड़ा हादसा हो सकता है. कोरोना के गाइडलाइंस का भी खुल्लम-खुल्ला उल्लंघन हो रहा है.

बलरामपुर-जेल में इलाज के दौरान एक कैदी की मौत. परिजनों ने लगाए कई गंभीर आरोप. कटघरे में जेल प्रबंधन.

जांजगीर चाम्पा जिले के नवाचारी कृषक रामाधार देवांगन व दीनदयाल यादव ने बिहान समूह की महिलाओं के सहयोग से अनोखे तरीके की राखियां तैयार की हैं. जिसको लोग खूब पसन्द कर रहे हैं. अभी से इस समूह की महिलाओं को रखियों के ऑर्डर मिलने भी शुरू हो गए हैं.