logo-image

PM Narendra modi Oath Ceremony : नरेंद्र सिंह तोमर और थावर चंद गहलोत मंत्री, प्रह्लाद पटेल राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार बने

मध्य प्रदेश से सांसद नरेंद्र सिंह तोमर और प्रहलाद पटेल भी बनेंगे केंद्रीय मंत्री, PMO से आया फोन

Updated on: 30 May 2019, 08:10 PM

नई दिल्ली:

PM Narendra modi Oath Ceremony : नरेंद्र सिंह तोमर और थावर चंद गहलोत मोदी सरकार में मंत्री बने. नरेंद्र सिंह तोमर मोदी सरकार में मंत्री बने. लोकसभा चुनाव 2019 में प्रचंड जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र  मोदी (Narendra Modi) दूसरे कार्यकाल के लिए गुरुवार को नये मंत्रिपरिषद के साथ शपथ लेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार में जिन सांसदों को मंत्री पद की जिम्‍मेदारी दी जानी है, उनके पास पीएमओ से फोन आने शुरू हो गए हैं. मध्य प्रदेश से भी केंद्रीय मंत्रिमंडल में दबदबा दिखाई दे रहा है. इस बार प्रदेश से सांसदों को मोदी मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है. इन तीनों सांसदों के पास प्रधानमंत्री कार्यालय से कॉल आया है.

यह भी पढ़ें- मुख्यमंत्री कमलनाथ से मिले आश्वासन के बाद किसानों ने खत्म किया 3 दिवसीय आंदोलन

प्रदेश से कौन-कौन होगा मोदी का मंत्री

  • नरेंद्र सिंह तोमर- मुरैना से सांसद
  • प्रहलाद पटेल- दमोह से सांसद
  • थावरचंद गहलोत- ‎शाजापुर से राज्यसभा सांसद

नरेंद्र सिंह तोमर

नरेंद्र सिंह तोमर पिछली मोदी कैबिनेट में भी शामिल थे. उन्हें ग्रामीण विकास, पंचायती राज, पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई थी. 2014 में नरेंद्र सिंह तोमर ग्वालियर से सांसद चुने गए थे. इस बार उन्होंने मध्य प्रदेश की मुरैना संसदीय सीट से जीत हासिल की है. यहां से तोमर ने कांग्रेस के रामनिवास रावत को 113341 वोटों से मात दी है.

प्रहलाद पटेल

मध्य प्रदेश की दमोह संसदीय सीट से चुनाव जीतकर प्रहलाद पटेल संसद पहुंचे हैं. इस बार यहां उन्होंने कांग्रेस के उम्मीदवार प्रताप सिंह को  4 लाख 2 हजार 164 वोट से हराया. पिछली बार भी इसी सीट से पटेल ने जीत हासिल की थी. प्रहलाद पटेल इसके अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में कोयला राज्यमंत्री रह चुके हैं.  पटेल ने 1999 में भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर मध्य प्रदेश के बालाघाट से लोकसभा का चुनाव जीता था.

थावरचंद गहलोत

थावरचंद गहलोत मध्य प्रदेश के शाजापुर से राज्यसभा सांसद हैं. पिछली मोदी सरकार में उन्हें सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय का जिम्मा सौंपा गया था. इस बार भी उन्हें केंद्रीय मंत्री बनाया जाएगा.

यह भी पढ़ें- सतना में सीएमओ के घर पर पड़ी लोकायुक्त की रेड, आय से अधिक संपत्ति मामले में हुई कार्रवाई

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) में मध्य प्रदेश में बीजेपी ने क्लीन स्वीप कर दिया. राज्य की 29 सीटों में से बीजेपी ने 28 सीटों पर जीत हासिल की है. हालांकि एक सीट कांग्रे (Congress) के खाते में गई है. छिंदवाड़ा संसदीय क्षेत्र से नकुलनाथ ने जीत दर्ज कर कांग्रेस का कम से कम जीत का खाता खोला.

यह वीडियो देखें-