logo-image

पुलिस ने किया फर्जी Facebook आईडी का खुलासा, कई बड़े अधिकारी समेत नेता थे फ्रेंड लिस्ट में

प्रदेश के कई बड़े पुलिस अधिकारी कई नेता इस फेसबुक आईडी में फ्रेंड्स हैं लेकिन जब हकीकत सामने आई तो सभी के होश उड़ गए.

Updated on: 18 Apr 2020, 10:09 AM

रायपुर:

रायपुर पुलिस ने एक ऐसी हाई प्रोफाइल फेसबुक आईडी को लेकर खुलासा किया है जिसे 10,000 से ज्यादा लोग फॉलो करते थे. प्रदेश के कई बड़े पुलिस अधिकारी कई नेता इस फेसबुक आईडी में फ्रेंड्स हैं लेकिन जब हकीकत सामने आई तो सभी के होश उड़ गए.

पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया कि यह प्रोफाइल निशा जिंदल नाम की एक युवती की है जो 2012 से लगातार यह आईडी फेसबुक में एक्टिव है. पुलिस ने जानकारी देते हुए कहा कि इस फेसबुक आईडी को गौर से देखें तो इसमें प्रदेश के कई पुलिस अधिकारी कई नेता और प्रदेश के नामी-गिरामी लोग इस फेसबुक आईडी की फ्रेंड लिस्ट में नजर आते हैं.

यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश : पुलिस और समाज सेवियों की मदद से लोगों तक खाना पहुंचा रहीं 'खाना बैंक'

इस आईडी से जब लगातार कई बड़े नेताओं के खिलाफ गलत शब्दों का प्रयोग किया गया तो पुलिस के कान खड़े हुए. इस फेसबुक आईडी में खुद को निशा जिंदल और डब्ल्यूएचओ में काम करना बताया जा गया है. जब इस आईडी की असली हकीकत सामने आई तो सभी के होश उड़ गए दरअसल यह आईडी रायपुर के एक युवक रवि पुजार जो कि कबीर नगर इलाके में रहता है उसने बनाई थी.

रायपुर एसएसपी ने मामले की जानकारी देते हुए कहा कि इस आईडी की तरफ से सैकड़ों वेंटिलेटर छत्तीसगढ़ को मुहैया कराने की बात लिखी गई थी. साथ ही अपने आपको कई विश्वव्यापी संगठन का सदस्य भी बताया गया. दरअसल आरोपी रवि ने इंजीनियरिंग इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी से की है और 2009 से यह पढ़ाई कर रहा है लेकिन अब तक पास नहीं हुआ है. इस फर्जी फेसबुक आईडी में कई पाकिस्तानी लड़कियों की फोटो का उपयोग उसने किया है. बीते 8 अप्रैल को कोरोना को लेकर छत्तीसगढ़ सरकार पर भी कई गंभीर टिप्पणियां इस फेसबुक आईडी की तरफ से की गई थी. जिसके बाद से ही पुलिस सक्रिय हो गई थी और शुक्रवार रात आरोपी को कबीर नगर से गिरफ्तार कर लिया. पुलिस ने इसके खिलाफ आईटी की कई गंभीर धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है.

आपको बता दें कि खूबसूरत लड़कियों की फोटो लगाकर फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर लोगों को बेवकूफ बनाने का यह कोई पहला मामला नहीं है. लेकिन जिस तरह से इस फर्जी फेसबुक आईडी में अपने आप को विश्व संगठन से जुड़ा हुआ बताना और कई बड़े नेताओं के खिलाफ टिप्पणी करना इस आरोपी युवक को महंगा पड़ गया. फिलहाल यह जेल की सलाखों के पीछे हैं.