logo-image

मदरसे में बच्चों पर जुल्म, जंजीरों से बांधकर दी जा रही थी तालीम, आरोपी पहुंचे सलाखों के पीछे

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के एक मदरसे में बच्चों को जंजीर से बांधकर रखे जाने का मामला सामने आया है.

Updated on: 17 Sep 2019, 06:38 AM

भोपाल:

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के एक मदरसे में बच्चों को जंजीर से बांधकर रखे जाने का मामला सामने आया है. बच्चों के साथ इस अमानवीय बर्ताव के लिए जिम्मेदार मदरसा संचालक और उसके साथी को अशोका गार्डन थाने की पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस के अनुसार, रविवार की सुबह उसे सूचना मिली कि प्रभात चौराहे के पास मदरसे के बाहर दो बच्चे लावारिस हालत में हैं. एक बच्चे का पैर लोहे की एक छोटी बेंच से, जंजीर से बंधा हुआ है. मौके पर पहुंची पुलिस दोनों बच्चों को अशोका गार्डन थाने ले गई और उनसे पूछताछ की. बच्चों ने बताया कि मदरसे में उन्हें जंजीर से बंधकर रखा जाता है.

यह भी पढ़ेंः मध्य प्रदेश में कांग्रेस की अंतर्कलह आई सामने, सिंधिया के सामने कार्यकर्ताओं ने एक-दूसरे पर फेंकी कुर्सियां

थाना प्रभारी उमेश यादव ने आईएएनएस को बताया कि एक बच्चे की उम्र 10 साल और दूसरे की 7 साल है. दोनों की काउंसिलिंग चाइल्ड लाइन की टीम से कराई गई. दोनों बच्चे पिपलानी के सोनागिर क्षेत्र के रहने वाले हैं. पूछताछ में पता चला कि 10 साल उम्र का बच्चा एक बार बगैर बताए मदरसे से निकल गया था. इसके बाद उसे जंजीर से बांधकर रखा जाता है. बताया गया है कि जकारिया एजुकेशन सोसाइटी द्वारा संचालित मदरसे में 200 बच्चे पढ़ने आते हैं, इनमें से 20 बच्चे ऐसे हैं जो मदरसे में ही रहते हैं.

यह भी पढ़ेंः MP: शादी करने के चक्कर में युवक हुआ साइबर क्राइम का शिकार, 6 लाख ठगे

यादव ने बताया कि चाइल्ड लाइन ने दोनों बच्चों की काउंसिलिंग करने के बाद पुलिस को जो रिपोर्ट सौंपी, उसी के आधार पर मदरसा संचालक मोहम्मद साद और उसके सहयोगी सलमान के खिलाफ बाल अधिकार अधिनियम और आईपीसी के विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर दोनों को गिरफ्तार लिया गया है.

यह वीडियो देखेंः