logo-image

CM कमलनाथ के जन्मदिन पर पीएम मोदी ने भेजा बधाई संदेश, जानें क्या कहा

इस खास मौके पर उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुभकामनाएं दी हैं. पीएम मोदी ने इस अवसर पर लंबी आयु और हेल्थी लाइफ की कामना की.

Updated on: 18 Nov 2019, 11:08 AM

Bhopal:

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ सोमवार यानी 18 नवंबर को अपना 73वां जन्मदिन मना रहे हैं. इस खास मौके पर उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुभकामनाएं दी हैं. पीएम मोदी ने इस अवसर पर लंबी आयु और हेल्थी लाइफ की कामना की. मध्य प्रदेश के 18 वें मुख्यमंत्री पद के रुप में कमलनाथ ने शपथ ली थी. जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री कमलनाथ अपने परिवार के साथ केदारनाथ में अपना बर्थडे मनाएंगे.

कानपुर में हुआ कमलनाथ का जन्म

कमलनाथ का जन्म 18 नवंबर 1946 को कानपुर में हुआ था. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के एक नेता के रूप में उन्होंने शहरी विकास मंत्री के रूप में कार्य किया है. इसके अलावा वह लोकसभा में लंबे समय तक सदस्य भी रहे हैं.

यह भी पढ़ें- सीएम कमलनाथ ने की अपील, 'मेरे जन्मदिन पर न लगाएं पोस्टर'

16 वीं लोकसभा में वह प्रो टीम स्पीकर भी रहे हैं. मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा लोकसभा क्षेत्र से नौ बार चुने जा चुके हैं. साल 2018 में कमलनाथ मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रेसिडेंट भी रहे हैं. इसके अलावा उन्होंने नवंबर-दिसंबर 2018 के चुनाव में पार्टी को लीड किया.

कमलनाथ की निजी जिंदगी

कमलनाथ एक बिजनेस क्लास फैमली से संबंध रखते हैं.कोलकाता से उन्होंने अपनी शिक्षा पूरी की है.राजनीति से आने से पहले वह द इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी (IMT) एक प्रबंधन संस्थान के लिए बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के अध्यक्ष रहे हैं.इसके अलावा वह मध्य प्रदेश चाइल्ड डेवलपमेंट काउंसिल के चेयरमैन भी रहे .

कमलनाथ की निजी जिंदगी की बात करे तो उन्होंने 27 जनवरी 1973 को अलका नाथ से शादी की.दोनों के दो बेटे भी हैं.

विवादों से रहा है नाता

आयकर विभाग ने अप्रैल 2019 में सीएम कमलनाथ के रिश्तेदारों और सहयोगियों की संपत्तियों का निरीक्षण किया.एजेंसी ने दावा किया किल उनके पास बेहिसाब नकदी में लगभग 281 करोड़ रुपये का पता लगा है, जिसमें दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय के माध्यम से भुगतान किए गए 20 करोड़ भी शामिल हैं.