logo-image

मध्य प्रदेश की जनता पर दोहरी मार, पेट्रोल 4.48 और डीजल 4.40 रुपये महंगा

केंद्र के फैसले के बाद मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार ने भी पेट्रोल और डीजल पर दो रुपये का टैक्स बढ़ाया.

Updated on: 06 Jul 2019, 11:02 AM

नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश की जनता को महंगाई की दोहरी मार पड़ी है. जहां मोदी सरकार ने पेट्रोल और डीजल एक-एक रुपये की एक्साइज ड्यूटी और एक रुपये सेस लगाने का फैसला किया है तो वहीं मध्य प्रदेश सरकार ने भी पेट्रोल और डीजल पर दो रुपए का टैक्स बढ़ाया है. जिसके कारण आज से प्रदेश में पेट्रोल 4.48 रुपये और डीजल 4.40 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है.

यह भी पढ़ें- अक्षम कर्मचारियों को हटाने की तैयारी में कमलनाथ सरकार, एक महीने में मांगी रिपोर्ट

भोपाल में पेट्रोल के दाम 78.09 रुपये प्रति लीटर हैं, जबकि डीजल 70.03 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. जो प्रदेश में हर शहर में वहां की मौजूदा कीमतों के हिसाब से अलग-अलग होंगे. केंद्र के फैसले के बाद मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार ने भी पेट्रोल और डीजल पर दो रुपये का टैक्स बढ़ाया.

अब पेट्रोल पर टैक्स

पेट्रोल पर 28 फीसदी वेट और 1 फीसदी सेस लगता है. लेकिन अब डेढ़ रूपए अतिरिक्त कर जो बढ़कर 3.50 रुपये किया गया है.

यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश में 10 हजार महिलाएं बनेंगी राजमिस्त्री, प्लम्बर, इलेक्ट्रीशियन

अब डीजल पर टैक्स

डीजल पर 18 फीसदी वेट और 1 फीसदी सेस लगता है. जबकि अब राज्य सरकार के ताजा फैसले के बाद दो रुपये अतिरिक्त ड्यूटी बढ़ाई गई है.

यह भी पढ़ें- कमलनाथ सरकार का बड़ा फैसला, पिछड़ा वर्ग के लिए 27 फीसदी आरक्षण को दी मंजूरी

कमलनाथ सरकार ने दिया यह तर्क

राज्य सरकार का तर्क कि केंद्रीय कर से मध्य प्रदेश का हिस्सा 2677 करोड़ रुपये कम हुआ है. डीजल पेट्रोल पर अतिरिक्त ड्यूटी लगाने से करीब पंद्रह सौ करोड़ की आमदनी होगी. मध्यप्रदेश में पेट्रोल डीज़ल के दाम बढ़ने पर कैबिनेट मंत्री जीतू पटवारी ने कहा कि मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भारी मन से दाम बढ़ाने का फैसला लिया है. उन्होंने कहा कि केंद्र ने प्रदेश के हिस्से से 3000 करोड़ रुपए की कटौती की है.

यह वीडियो देखें-