News Nation Logo

Eid Al Adha 2019: एशिया की सबसे बड़ी मस्जिद में मनाई गई ईद, हजारों लोगों ने एक साथ अदा की नमाज

आज पूरे देश में बड़े ही हर्ष और उल्लास के साथ ईद-उल-अजहा (बकरीद) मनाई जा रही है.

Dalchand | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 12 Aug 2019, 09:46:04 AM

नई दिल्ली:

आज पूरे देश में बड़े ही हर्ष और उल्लास के साथ ईद-उल-अजहा (बकरीद) मनाई जा रही है. देश की सभी मस्जिदों और ईदगाहों में नमाज अदा की जा रही है. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित एशिया की सबसे बड़ी ईदगाह मस्जिद में बकरीद पर विशेष नमाज अदा की गई. हजारों लोगों ने नमाज पढ़ने के बाद एक-दूसरे को ईद मुबारक दी. बता दें कि ईदगाह मस्जिद में एक साथ 90 हजार नमाजियों के बैठने क्षमता है. यह ईदगाह एशिया की सबसे बड़ी मस्जिद है.

यह भी पढ़ें- ईद की खुशियां नहीं, महंगाई का मातम मना रहा कंगाल पाकिस्‍तान

राजधानी भोपाल में ईदगाह हिल्स समेत कुल 42 मस्जिदों में आज सुबह 7 बजे स्थानीय लोगों ने ईद-उलज-अजहा की नमाज अदा की. ईदगाह हिल्स पर हजारों की संख्या में लोग नमाज के लिए पहुंचे और देश में अमन शांति के लिए मांगी दुआ. इस मौके पर वहां खुशी और जश्न का महौल देखने को मिला.

यह भी पढ़ें- हार से सीख लेने को तैयार नहीं कांग्रेस, सोनिया गांधी की नियुक्ति पर शिवराज सिंह ने किया कटाक्ष

इस मौके पर मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह के अलावा सूबे के जनसम्पर्क मंत्री पीसी शर्मा भी शामिल हुए. इस दौरान दिग्विजय और मंत्री पीसी शर्मा भी लोगों से मिलकर उन्हें ईद की मुबारकबाद देते हुए नजर आए.

इस्लाम धर्म में ईद-उल-अजहा (बकरीद) त्योहार का बहुत महत्व है. दुनिया भर में मुसलमानों द्वारा मनाए जाने वाला सबसे पवित्र त्योहारों में से एक है. इस्लामिक कैलेंडर के हिसाब से ये त्योहार हर वर्ष जिलहिज्ज महीने में आता है. बकरीद के दिन बकरे की कुर्बानी की परंपरा है. मुस्लिम समुदाय के लोग इस दिन अल सुबह की नमाज पढ़ते हैं और फिर खुदा की इबादत में कबरे की कुर्बानी देते हैं.

यह वीडियो देखें- 

First Published : 12 Aug 2019, 09:27:13 AM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.