logo-image

Panna: 14 साल पहले हुए थे गायब, अब रिजर्व क्षेत्र में 80 से ज्यादा बाघ

साल 2008 में दो मादा और एक नर बाघों को लाकर इस टाइगर रिजर्व में बसाया गया. अब 14 साल बात इस टाइगर रिजर्व में बाघों की संख्या 80 को पार कर चुकी है. यही नहीं, पिछले 2 दिनों के भीतर दो ऐसी बाघिनों की तस्वीरें भी सामने आई हैं, जो रिजर्व जोन के...

Updated on: 30 Dec 2022, 05:29 PM

highlights

  • पन्ना टाइगर रिजर्व हुआ गुलजार
  • बाघिन-653 ने तीन नन्हें शावकों को दिया जन्म
  • पी-141 भी अपने दो शावकों के साथ घूमती दिखी

नई दिल्ली:

Panna Tigher Reserve : साल 2008 में पन्ना टाइगर रिजर्व वीरान हो चुका है. तमाम जानवरों की उपस्थिति को इस रिजर्व पार्क में थी, लेकिन जिनके लिए ये रिजर्व बनाया गया था, वो टाइगर ही यहां से गायब हो गए थे. फिर एक कोशिश हुई और साल 2008 में दो मादा और एक नर बाघों को लाकर इस टाइगर रिजर्व में बसाया गया. अब 14 साल बात इस टाइगर रिजर्व में बाघों की संख्या 80 को पार कर चुकी है. यही नहीं, पिछले 2 दिनों के भीतर दो ऐसी बाघिनों की तस्वीरें भी सामने आई हैं, जो रिजर्व जोन के अलग-अलग क्षेत्रों में अपने बच्चों के साथ घूम रही हैं और बच्चों को जंगल से परिचित करा रही हैं. इसका मतलब है कि पिछले कुछ समय में पन्ना टाइगर रिजर्व में कम से कम 5 नन्हें मेहमान आ चुके हैं. 

वन्यजीव प्रेमियों के लिए खुशखबरी

पन्ना टाइगर रिजर्व के साथ ही ये वन्यजीव प्रेमियों के लिए भी खुश खबरी है, क्योंकि पिछले कुछ समय पहले कम से कम 3 बाघों की मौत होने के बाद चिंता बढ़ गई थी. न सिर्फ बाघों की सुरक्षा पर सवाल उठाए जा रहे थे, बल्कि साल 2008 के जैसे हालात होने का भी अंदेशा जताया जा रहा था. क्योंकि इन तीनों की ही मौत रहस्यमयी परिस्थितियों में हुई थी. लेकिन टाइगर के 5 बच्चों के दिखने से वन्य प्रेमियों की बाछें खिल उठी हैं. 

ये भी पढ़ें : Corona Virus : न्यू ईयर के जश्न के लिए एडवाइजरी जारी, ऐसे करना होगा कोरोना प्रोटोकॉल का पालन

इन दो बाघिनों ने जन्म दिये 5 नन्हें शावक

जानकारी के मुताबिक, टाइगर रिजर्व जोन में रहने वाली युवा बाघिन पी-653 ने तीन नन्हें शावकों को जन्म दिया है. ये शावक कुछ महीने पुराने लग रहे हैं, क्योंकि ये न सिर्फ चहलकदमी कर रहे हैं, बल्कि अपनी मां के साथ बेखौफ होकर जंगल में अठखेलियां भी कर रहे हैं. इसके अलावा दो दिनों पहले ही टाइगर रिजर्व में बाघिन-141 को भी दो बच्चों के साथ घूमते देखा गया था. इससे पहले, इनके बारे में कोई खबर नहीं मिल रही थी, क्योंकि ये बाघिन अपने बच्चों को बड़ा करने के काम में लगी थी. इनका पता तब चला, जब कुछ पर्यटक घूमते हुए टाइगर जोन में पहुंचे तो पी-141 अपने दो बच्चों के साथ मस्ती करती और घूमती दिखी. इस बाघिन का अपने बच्चों के साथ घूमने का वीडियो भी वायरल हो रहा है.