logo-image

मध्य प्रदेश में 28 मंत्रियों में से 12 OBC कोटे से बने मंत्री, जानें BJP ने कैसे साधा जातीय समीकरण

मोहन के मंत्रिमंडल में ज्योतिरादित्य सिंधिया के खेमे के नेताओं को भी जगह दी हैं. वहीं शिवराज के करीबियों को शामिल किया गया है.

Updated on: 25 Dec 2023, 06:34 PM

नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार में सोमवार को 28 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली. इससे पहले सीएम ने रविवार को भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की थी. इसके बाद उन्होंने कैबिनेट विस्तार की घोषणा की. मध्य प्रदेश में बीते माह हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा ने बंपर जीत हासिल हुई है. यहां पर उसे प्रचंड बहुमत हासिल हुआ. भाजपा को 230 में से 163 सीटों पर जीत मिली. वहीं कांग्रेस सिर्फ 66 सीटें ही जीत पाई. चुनाव में जीत के बाद भाजपा पार्टी के अंदर ये चर्चा होने लगी कि कौन सीएम होगा. ऐसा लग रहा था कि भाजपा शिवराज सिंह चौहान को दोबारा सीएम बनाएगी. मगर ऐसा नहीं हुआ. भाजपा ने मोहन यादव को सीएम पद पर बैठाया. वहीं राजेंद्र शुक्ला और जगदीश देवड़ा को डिप्टी सीएम बनाया गया है.

ये भी पढ़ें: आखिर क्यों ठंड में परेशान करता है Covid-19? वैरिएंट JN.1 के मामले बढ़ने पर उठे सवाल  

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार ने 28 मंत्रियों को सोमवार को शपथ दिलाई. इसमें 12 मंत्री ओबीसी कोटे के हैं. वहीं अगर अन्य वर्ग में देखा जाए तो जनरल कैटेगरी से 7, अनुसूचित जाति (SC) से 5 और अनुसूचित जनजाति (ST) से 4 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली है. मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार में कुल 28 मंत्रियों ने शपथ ली. इसमें से 18 कैबिनेट मंत्री हैं. कैबिनेट मंत्री के रूप में कैलाश विजयवर्गीय, प्रद्युम्न सिंह तोमर, प्रह्लाद सिंह पटेल और विश्वास सारंग को जगह दी है. 

मोहन के मंत्रिमंडल में ज्योतिरादित्य सिंधिया के खेमे के नेताओं को भी जगह दी हैं. वहीं शिवराज के करीबियों को शामिल किया गया है. शिवराज सरकार के मंत्री रहे भूपेंद्र सिंह, गोपाल भार्गव, विसाहू लाल सिंह, मीणा सिंह, उषा ठाकुर, बृजेंद्र सिंह यादव, बृजेंद्र प्रताप सिंह और हरदीप सिंह डंग को नए मंत्रिमंडल में नहीं रखा गया है.  इस बार कुछ ऐसे नेताओं के नाम को मंत्रिमंडल में रखा गया है जो दोनों में से किसी गुट के नहीं हैं. ये नाम सीधे हाईकमान से सामने आए हैं. मोहन मंत्रिमंडल में ज्योतिरादित्य सिंधिया के करीबी रहे हे प्रद्युम्न सिंह तोमर, तुलसी सिलावट और ऐदल सिंह कंसाना जैस नेताओं को नए मंत्रिमंडल में जगह मिली. शिवराज के करीब माने जाने वाले विश्वास सारंग जैसे नेताओं को भी मंत्रिमंडल में जोड़ा गया है. 

18 कैबिनेट मंत्री के नाम 

कैबिनेट मंत्रियों में प्रद्युमन सिंह तोमर, तुलसी सिलावट, एंदल सिंह कंसाना, नारायण सिंह कुशवाहा, विजय शाह,  राकेश सिंह, प्रह्लाद पटेल, राकेश शुक्ला, निर्मला भूरिया, नागर सिंह चौहान, चैतन्य कश्यप, कैलाश विजयवर्गीय, विश्वास सारंग, गोविंद सिंह राजपूत, करण सिंह वर्मा, इंदर सिंह परमार, संपतिया उईके, उदय प्रताप सिंह का नाम शामिल है. 

राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार 

कृष्णा गौर, दिलीप जायसवाल, नारायण सिंह पंवार, गौतम टेटवाल, लखन पटेल, नारायण सिंह पंवार

राज्यमंत्री

नरेन्द्र शिवाजी पटेल, प्रतिमा बागरे, राधा सिंह, दिलीप अहिरवार