News Nation Logo

आर्मी कैंटीन की तरह खुलेंगी किसान कैंटीन, मिलेगा एक्सपोर्ट क्वालिटी सामान

आर्मी कैंटीन की तर्ज पर ही किसानों को इन कैंटीन में एक्सपोर्ट क्वालिटी सामान सस्ते दामों पर मिलेगा. इन सामानों पर किसी तरीके का टैक्स नहीं लगाया जाएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 27 Mar 2021, 01:57:31 PM
Kisan Canteen

आर्मी कैंटीन की तर्ज पर किसान कैंटीन में मिलेगा बेहतरीन सामान. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • मध्य प्रदेश में अब आर्मी कैंटीन की तर्ज पर किसान कैंटीन
  • कैंटीन में एक्सपोर्ट क्वालिटी सामान सस्ते दामों पर मिलेगा
  • मंडी में किसानों के लिए स्वास्थ्य सुविधा का भी ध्यान

भोपाल:

सेना की कैंटीन को नजीर मानते हुए मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में अब आर्मी कैंटीन की तर्ज पर किसान कैंटीन भी खोली जाएगी. इसको लेकर कृषि विभाग ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं. आर्मी कैंटीन की तर्ज पर ही किसानों को इन कैंटीन में एक्सपोर्ट क्वालिटी सामान सस्ते दामों पर मिलेगा. इन सामानों पर किसी तरीके का टैक्स नहीं लगाया जाएगा. यह सभी सामान पूरी तरीके से किसान के लिए टैक्स फ्री होंगे. ये कैंटीन प्रदेश की ​259 मंडियों (Mandi) में खोली जाएंगी. कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि इससे किसान का सम्मान बढ़ेगा. हमारे किसान आर्मी के जवानों (Jawan) की तरह हैं. लॉकडाउन में जब सब कुछ बंद था तो किसानों ने जनता की मदद की. 

मंडियों में क्लीनिक भी खोले जाएंगे
उन्होंने कहा कि हम आर्मी जैसी कैंटीन हर मंडी में किसानों को उपलब्ध कराएंगे, ताकि उन्हें एक्सपोर्ट क्वालिटी का सामान आर्मी की तरह ही मिल सके. यह सामान बिना टैक्स का होगा और सस्ते दामों पर मिलेगा. कृषि मंत्री कमल पटेल ने बताया कि मंडी में आने वाले किसानों के लिए स्वास्थ्य सुविधा का भी ध्यान रखा जा रहा है. इसके लिए अब खरीदी के दौरान मंडी में अधिकारी गेट पर खड़े होकर किसानों का हाथ जोड़कर अभिवादन और सम्मान करेंगे. इसके साथ ही मंडी में पहुंचने वाले किसानों के लिए स्वास्थ्य सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी. हर मंडी में अटल क्लीनिक खोली जा रही है. इस क्लीनिक में डॉक्टर मंडी में आने वाले किसानों की की जांच करेंगे और यदि उन्हें कोई बीमारी है, दिक्कत होती है तो उसका इलाज भी सरकार की तरफ से फ्री किया जाएगा. साथ ही जांच के साथ दवा भी निशुल्क किसानों को उपलब्ध कराई जाएगी.

घटिया काम करने वाले अफसरों को चेतावनी
भोपाल में किसान विश्राम गृह के भूमि पूजन के दौरान कृषि मंत्री कमल पटेल सीएम शिवराज सिंह चौहान की बोली बोलते सुनाई दिये. उन्होंने कहा रेस्ट हाउस का निर्माण घटिया हुआ तो अधिकारियों को उल्टा टांग दूंगा और ठेकेदार के खिलाफ एफ आई आर दर्ज कराऊंगा. किसी को छोडूंगा नहीं. किसानों के लिए ये विश्राम गृह एम्स के पास बनाया जा रहा है. प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने इसका भूमि पूजन किया. यह विश्राम गृह 10 करोड़ की लागत से बनेगा. इसका इस्तेमाल ट्रेनिंग के लिए भी किया जाएगा. साथ ही जो भी किसान एम्स में इलाज के लिए आएंगे उनके रुकने की व्यवस्था भी इसी में की जाएगी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 27 Mar 2021, 01:55:24 PM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.