logo-image
लोकसभा चुनाव

अब WhatsApp से करें बिजली के बिल का भुगतान, इस तरह से सुरक्षित करें पेमेंट 

डिजिटल पेमेंट को मिल रहे बढ़ावे को लेकर कई कंपनियां बिल भुगतान को लेकर कई सुविधाएं दे रही हैं. इस मामले में मप्र दो कदम आगे है. अब बिजली उपभोक्तओं को व्हाट्सएप पर बिल के भुगतान की सुविधा मिल सकेगी.

Updated on: 24 Apr 2023, 07:21 PM

नई दिल्ली:

डिजिटल पेमेंट को मिल रहे बढ़ावे को लेकर कई कंपनियां बिल भुगतान को लेकर कई सुविधाएं दे रही हैं. इस मामले में मप्र दो कदम आगे है. अब बिजली उपभोक्तओं को व्हाट्सएप पर बिल के भुगतान की सुविधा मिल सकेगी. बिजली कंपनी की इस पहल से बिलों का भुगतान करना आसान हो सकेगा. मध्यक्षेत्र विद्युत वितवरण कंपनी के अनुसार, इस सुविधा के आरंभ होने से उपभोक्ताओं को बिलों के भुगतान में आसानी होगी. ऐसा बताया जा रहा है कि व्हाट्सऐप से बिजली बिल का भुगतान अधिक सुरक्षित है. उपभोक्ता बिना किसी परेशानी के भुगतान करने के लिए मौजूद व्हाटसएप अकाउंट का उपयोग कर सकते हैं. जानने की कोशिश करते हैं किस तरह.  

व्हाटसएप पे से इस तरह करें पेमेंट

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारी के अनुसार, बिजली बिल के भुगतान के डिजिटल माध्यमों को आगे बढ़ाते हुए, सुरक्षित भुगतान की दिशा में हमने कदम उठाया है. हालांकि उपभोक्तओं को बिल का भुगतान करने को लेकर एक दर्जन से अधिक विकल्प पहले से ही मौजूद हैं. कंपनी के एक अधिकारी के अनुसार, बिजली बिल के भुगतान को लेकर यह नया विकल्प बेहद सुरक्षित है. इस कड़ी में व्हाट्सऐप-पे के जरिए उपभोक्ता को नया विकल्प मिल सकेगा. 

नए रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं 

व्हाट्सऐप से बिजली के बिल का भुगतान करने को लेकर किसी अन्य डाउनलोड या न्यू रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं है. उस सुविधा के लिए उपभोक्ता को एक नंबर सेव करना होगा. यह नंबर ट्रोल फ्री होगा. यह नंबर है 07552551222. इस पर आप चैट भी कर सकते हैं. यहां पर एक विकल्प सामने आएगा. भुगतान पूरा करने के बाद, उपभोक्ता को एक संदेश प्राप्त होगा. इस मामले में अधिक जानकारी को portal.mpcz.in पर जाकर 1912 पर फोन लगाना होगा. इस तरह से बिजली वितरण केन्द्र से संपर्क कर सकते हैं.