logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

अब बिजली चोरी रोकने के लिए मध्य प्रदेश सरकार बनाएगी बिजली थाने

बावजूद इसके बिजली वितरण कंपनी बिजली चोरों को रोकने में पूरी तरह सफल नहीं हो पा रही है.

Updated on: 02 Feb 2020, 02:35 PM

BHOPAL:

मध्य प्रदेश सरकार प्रदेश में बिजली चोरी के मामलों पर लगाम लगाने के लिए कवायद कर रही है. बावजूद इसके बिजली वितरण कंपनी बिजली चोरों को रोकने में पूरी तरह सफल नहीं हो पा रही है. ऐसे में लगातार बिजली थाने की मांग की जाती रही है. इसके तहत प्रदेश के हर जिले में बिजली थाने खोले जाने की कवायद की जा रही है. राज्य शासन स्तर पर प्रक्रिया की जा रही है. इसके बाद प्रदेश की तीनों विद्युत वितरण कंपनियों को जल्द ही बिजली थानों की सुविधा मिल सकती है.

शासन स्तर पर चल रहे मंथन को हरी झंडी मिलते ही बिजली थाने अस्तित्व में आ सकेंगे. फिलहाल बिजली चोरी के मामलों में विद्युत वितरण कंपनियों को स्थानीय पुलिस की मदद लेना पड़ रही है. इसके लिए लगातार पत्र भी जारी करने होते हैं. पत्र देने के बाद भी कई बार पुलिस उपलब्ध नहीं हो पाती. साथ ही खेतों में केबल चोरी के मामले भी सामने आते रहते हैं. इस कारण बिजली कंपनियों द्वारा बिजली थाने बनाए जाने की मांग लगातार की जा रही थी.

यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश में पांचवीं और आठवीं कक्षा की परीक्षाएं बोर्ड पैटर्न पर होंगी

ऊर्जा विभाग में इसकी फाइल भी चल रही है. अब इसे राज्य शासन को अनुमति के लिए भेजा जाना बताया जा रहा है. इस पर अमल के लिए गृह विभाग को भी शामिल किया गया है. विभागीय अधिकारियों का कहना है कि शासन स्तर पर प्रयास चलने की बात सामने आई है. बिजली थाने अस्तित्व में आने से बिजली कंपनी को बिजली और केबल चोरी रोकने में काफी सहायता मिलेगी. अधिकांश ग्रामीण क्षेत्रों में होने वाली बिजली चोरी को भी इससे रोका जा सकेगा.

कैसा होगा बिजली थाने का स्वरूप

बिजली थाने बनने पर हर थाने में दो उप निरीक्षक, 4 सहायक उप निरीक्षक, 8 प्रधान आरक्षक, 16 आरक्षक होंगे. इनमें 14 पुरुष और दो महिला आरक्षक शामिल होंगे. इसके अतिरिक्त 30 जवानों को थाना कार्यालय में कार्य करने के लिए पदस्थ किया जाएगा. इसी तरह उप निरीक्षक सहायक श्रेणी- 2 का एक पद, सहायक उप निरीक्षक डेटा ऑपरेटर का एक पद और सहायक उप निरीक्षक सहायक श्रेणी- 3 का भी एक पद रहेगा. अब देखना होगा कि मध्य प्रदेश सरकार की ये कवायद क्या रंग लाती है.