logo-image

अब यहां पुलिस स्टेशन में ऊर्जा डेस्क पर बैठेंगे किन्नर, जानें क्या है मामला

प्रारम्भिक तोर पर यह दोनो किन्नर इन्दौर के विजय नगर थाना और खजराना थाने में संध्या और भूरी को पुलिस ने अपनी ऊर्जा डेस्क के साथ जोड़ा है और दोनो किन्नरों को ऊर्जा डेस्क में आने वाली महिलाओं की समस्याओं को सुनने के लिये बैठाया है.

Updated on: 28 Feb 2020, 11:56 AM

Bhopal/indore:

इन्दौर पुलिस ने एक अनूठी पहल की शुरुआत की है और इस पहल मे किन्नरों को अपनी एक योजना से जोड़ा है और अब ये किन्नर महिलाओं के प्रति होने वाले अपराधों के ग्राफ को कम करने की भूमिका में नजर आएंगे. प्रारम्भिक तोर पर दो किन्नरों को जोड़ा गया है और बखूबी अपने काम को संभाल भी रहे है. प्रारम्भिक तोर पर यह दोनो किन्नर इन्दौर के विजय नगर थाना और खजराना थाने में संध्या और भूरी को पुलिस ने अपनी ऊर्जा डेस्क के साथ जोड़ा है और दोनो किन्नरों को ऊर्जा डेस्क में आने वाली महिलाओं की समस्याओं को सुनने के लिये बैठाया है. वहीं दोनों किन्नर बड़े आराम से महिलाओं की समस्याओं को सुनते हैं फिर उनका निराकरण भी करते हैं.

यह भी पढ़ें- मुस्लिम धर्मगुरुओं को कमलनाथ सरकार ने दिया तोहफा, किया ये बड़ा ऐलान

बच्चों को बताते हैं गुड़ टच और बैड टच

इस दौरान दोनों किन्नर जो भी सम्बन्धित महिला ऊर्जा डेस्क में आती है उनकी समस्याओं के बारे में सुनते हैं. फिर यदि गम्भीर मामला रहता है तो थाने पर मौजूद अन्य महिला अधिकारियों को मामले की जानकारी देती हैं और फिर उसका निराकरण करती हैं. बता दे ऊर्जा डेस्क में पति पत्नी के झगड़े और अन्य पारिवारिक विवाद आते है और इन्ही मामलों को दोनो बड़ी आसानी से सुनती हैं और फिर उसका निराकरण करती हैं. इसी के साथ महिला डेस्क के अलावा यह दोनों किन्नर बच्चों के बीच जाकर अवेयरनेस प्रोग्रम भी आयोजित करते हैं और उन्हें गुड़ टच और बेड टच की जानकारी भी देती हैं.

यह भी पढ़ें- मुस्लिम धर्मगुरुओं को कमलनाथ सरकार ने दिया तोहफा, किया ये बड़ा ऐलान

वहीं दोनों किन्नर का भी कहना है कि जिस तरह से इन्दौर पुलिस ने मुख्य धारा से हमे जोड़ा है यह काफी सराहनीय काम है और जिस काम को करने के लिए इन्दौर पुलिस ने हमें जिम्मा दिया है उसका हम डीआईजी रुचि वर्धन मिश्र और एसएसपी मनीष सोनी पाठक को धन्यवाद देते है और आगे भी इस तरह के प्रयास हम महिला अपराधों को कम करने के लिए करते रहेंगे.

वहीं जब इस पूरे मामले को लेकर एडिशनल एसपी मनीषा सोनी पाठक से बात की तो उनका भी कहना था कि समाज मे किन्नरों को काफी हीन भावना में देखा जाता है. लेकिन जिस तरह से सभी को समानता का अधिकार है तो किन्नरों को भी समानता का अधिकार है. यह इस समानता के अधिकार के तहत इन्हें समाज की मूल धार से जोड़ा है. फिलहाल इंदौर पुलिस ने प्राम्भिक तौर पर दो किन्नरों को अपनी ऊर्जा डेस्क से जोड़ा है और जिस तरह से यह पारिवारिक विवादों चाहे वह पति पत्नी का हो या फिर लिव इन मे रहने के बाद का विवाद हो उसका निराकरण कर रहे है. फिलहाल इन्दौर पुलिस ने एक प्रयास किया है अगर यह कारगर सिद्ध होता है तो इन्दौर में जितने भी थाने हैं वहां ऊर्जा डेस्क बना कर वहा पर किन्नरों को नियुक्त किया जाएगा.